career4education.com

Advertisement

  • केनरा बैंक द्वारा किया गया नकद जमा और निकासी के नियमों में बदलाव, 1 जुलाई 2019 से प्रभावी

केनरा बैंक द्वारा किया गया नकद जमा और निकासी के नियमों में बदलाव, 1 जुलाई 2019 से प्रभावी

By: C4E Team Mon, 24 June 2019 1:48 PM

केनरा बैंक द्वारा किया गया नकद जमा और निकासी के नियमों में बदलाव, 1 जुलाई 2019 से प्रभावी

हमारे देश की बैंकिंग व्यवस्था बहुत बड़ी है जिसमें कई तरह के बैंकों का अपना विशेष योगदान हैं। ये सभी बैंक भारतीय रिज़र्व बैंक की गाइडलाइन के तहत कार्य करते हैं। इसी के साथ ही कई बैंकों के द्वारा देश के विकास और ग्राहकों की सुविधा के लिए समुचित फैसले लिए जाते हैं। ऐसा ही एक फैसला केनरा बैंक द्वारा लिया गया हैं जिसके अनुसार नकद जमा और निकासी के नियमों में बदलाव किए गए हैं और ये नियम 1 जुलाई 2019 से प्रभावी हो जाएंगे। तो आइये जानते हैं इन नियमों में हुए बदलाव के बारे में।

- बैंक के ग्राहक एक महीने में केवल तीन बार मुफ्त में 50,000 रुपये तक बचत बैंक खाते में नकद जमा कर सकते हैं और चौथे लेनदेन पर शुल्क लिया जाएगा।

- चौथे लेन-देन से या 50,000 रुपये से अधिक नकद जमा पर, न्यूनतम 50 रुपये और अधिकतम 5,000 रुपये जीएसटी (गुड एंड सर्विस टैक्स) के साथ 1 हजार रुपये प्रति सेवा शुल्क लगेगा।

24 june 2019 current affairs,current affairs,current affairs in hindi,canara bank,cash deposit and withdrawal rules ,24 जून 2019 करंट अफेयर्स, करंट अफेयर्स, करंट अफेयर्स हिंदी में, केनरा बैंक, नकद जमा और निकासी के नियमों में बदलाव

- चालू खाता / ओवरड्राफ्ट / ओपन कैश क्रेडिट खाता धारकों के लिए एक महीने में 5 लाख रुपये या उससे अधिक की निकासी पर न्यूनतम 100 रुपये का शुल्क लगेगा।

- सेवा शुल्क पेंशनरों, वरिष्ठ नागरिकों, प्रधानमंत्री जन धन योजना के लाभार्थियों और शून्य शेष खाताधारकों पर लागू नहीं होगा।

केनरा बैंक के बारे में

- मुख्यालय: बेंगलुरु, कर्नाटक
- अध्यक्ष: टी.एन.मनोहरन
- एमडी और सीईओ: आर.ए.शंकर नारायणन
- टैग लाइन: एक साथ हम कर सकते हैं

यह भी पढ़े :

# राजस्थान सरकार का महत्वपूर्ण फैसला, बेरोजगारों को मिलेगा 3500 रुपये प्रति माह तक बेरोजगारी भत्ता

# GST परिषद द्वारा 2 साल के लिए बढ़ाया गया NAA का कार्यकाल, जीएसटी दरों में कटौती का लाभ ना देने पर कंपनियों को भुगतना पड़ेगा दस प्रतिशत तक जुर्माना

Advertisement