career4education.com

Advertisement

career4education.com
  • आईपीएस अधिकारी छाया शर्मा को मिला मैककेन इंस्टीट्यूट अवार्ड 2019, कर चुकी है निर्भया बलात्कार मामले की जांच

आईपीएस अधिकारी छाया शर्मा को मिला मैककेन इंस्टीट्यूट अवार्ड 2019, कर चुकी है निर्भया बलात्कार मामले की जांच

By: C4E Team Wed, 15 May 2019 1:14 PM

आईपीएस अधिकारी छाया शर्मा को मिला मैककेन इंस्टीट्यूट अवार्ड 2019, कर चुकी है निर्भया बलात्कार मामले की जांच

देश-विदेश में शौर्य और अपनी जाबांजी के लिए कई पुरस्कार वितरित किए जाते हैं और उन्हें सम्मान दिया जाता हैं। अक्सर इससे जुड़े सवाल प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल किए जाते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए इससे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आए है जिसके अनुसार निर्भया बलात्कार मामले की जांच करने वाली आईपीएस अधिकारी छाया शर्मा को मैककेन इंस्टीट्यूट अवार्ड 2019 से सम्मानित किया गया हैं। तो आइये जानते है इससे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में।

- कुख्यात निर्भया गैंगरेप और हत्या मामले की जांच टीम का नेतृत्व करने वाली आईपीएस अधिकारी छाया शर्मा को शौर्य और नेतृत्व के लिए 2019 मैककेन इंस्टीट्यूट अवार्ड से सम्मानित किया गया है।

- उन्होंने संवेदनशील आपराधिक मामलों का पता लगाने और जांच करने और मानवाधिकारों की रक्षा करते हुए टीमों का मार्गदर्शन किया है।

12 may 2019 current affairs,current affairs,current affairs in hindi,ips officer chhaya sharma,nirbhaya rape case,mccain institute award 2019 ,12 मई 2019 करंट अफेयर्स, करंट अफेयर्स, करंट अफेयर्स हिन्दी में, निर्भया बलात्कार मामला, आईपीएस अधिकारी छाया शर्मा, मैककेन इंस्टीट्यूट अवार्ड 2019

- 2017 में, छाया ने भारत में व्यक्तियों की ट्रैफिकिंग का मुकाबला करने के लिए मानक संचालन प्रक्रियाओं और दिशानिर्देशों का मसौदा तैयार करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

- यह पुरस्कार उन लोगों को प्रदान किया जाता है जो मानव अधिकारों, मानवीय करुणा, न्याय, स्वतंत्रता और मानवीय गरिमा की ओर से साहस प्रकट करते हैं।

- अन्य प्रसिद्ध पुरस्कार विजेता हैं- मलालायुसफ़ज़ाई (2015) और डिकैम्बे म्यूटोम्बो (2016)।

मैककेन संस्थान के बारे में

- स्थापित: 2012
- लीडर: कर्ट वोल्कर
- स्थान: वाशिंगटन, डी.सी.

यह भी पढ़े :

# क्रिकज़ोन: विश्व की पहली महिला क्रिकेट पत्रिका, जयपुर में किया गया शुभारंभ

Advertisement