career4education.com

Advertisement

  • एशियाई युवा खेल 2021 की मेजबानी करेगा चीन, कलक कर जानें पूरी जानकारी

एशियाई युवा खेल 2021 की मेजबानी करेगा चीन, कलक कर जानें पूरी जानकारी

By: C4E Team Sat, 04 Apr 2020 12:46 PM

एशियाई युवा खेल 2021 की मेजबानी करेगा चीन, कलक कर जानें पूरी जानकारी

विश्वभर में कोरोना वायरस की वजह से कई बड़े कार्यक्रमों को स्थगित किया गया हैं जिसमें कई बड़े खेल आयोजन भी शामिल हैं। हाल ही में टोक्यो ओलंपिक को भी एक साल के लिए टाल दिया गया था जो कि अब 23 जुलाई से 8 अगस्त 2021 के बीच आयोजित किया जाना हैं। कोरोना का यह वायरस चीन के वुहान शहर से दुनिया में फैला था। अब चीन में अगले साल नवंबर (नवंबर 2021) में तीसरे एशियाई युवा खेल होंगे। एशियाई ओलंपिक परिषद (ओसीए) ने एशियाई युवा खेल 20 नवंबर से 28 नवंबर तक कराने का फैसला किया है।

ओसीए महानिदेशक हुसैन अल मुसल्लम ने एक पत्र में कहा कि मुझे आपको बताते हुए खुशी हो रही है कि ओसीए ने शांतोउ तीसरे एशियाई युवा खेलों की आयोजन समिति के साथ मिलकर तय किया है कि ये खेल अगले साल 20 से 28 नवंबर के बीच होंगे। पहले खेल साल 2011 में सिंगापुर और दूसरे खेल साल 2013 में नानजिंग में हुए थे। श्रीलंका में साल 2017 में होने वाले खेल टाल दिये गए थे।

एशियाई ओलम्पिक परिषद एशिया में खेलों की सर्वोच्च संस्था है और एशिया के 45 देशों की राष्ट्रीय ओलम्पिक समितियां इसकी सदस्य है। इसके वर्तमान अध्यक्ष शेख फहद अल-सबा हैं। परिषद के अन्दर सबसे पुरानी राष्ट्रीय ओलम्पिक समिति जापान की है जिसे अन्तर्राष्ट्रीय ओलम्पिक समिति की मान्यता 1912 में मिली थी, जबकि पूर्वी तिमोर की राष्ट्रीय ओलम्पिक समिति सबसे नई है, जो साल 2003 में इसकी सदस्य बनी। एशियाई ओलम्पिक परिषद का मुख्यालय कुवैत नगर, कुवैत में स्थित है।

कोरोनावायरस के चलते पूरी दुनिया में अब तक 50 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 10 लाख से अधिक लोग इससे संक्रमित हैं। भारत में संक्रमित मरीजों की संख्या 2700 के करीब पहुंच गई है वहीं इससे मरने वालों का आंकड़ा 60 को पार कर गया है।

यह भी पढ़े :

# प्रधानमंत्री मोदी द्वारा शुरू की गई 'मेरा जीवन मेरा योग' वीडियो ब्लॉगिंग प्रतियोगिता, मिलेगा 1 लाख रुपये का पुरुस्कार

# अर्जुन पुरस्कार के लिए BCCI द्वारा ईशांत शर्मा, शिखर धवन और दीप्ति शर्मा हुए नामांकित

# राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार 2020 के लिए BCCI ने रोहित शर्मा को किया नामांकित

# आखिर क्या हैं ‘ओपन स्काइज’ संधि जिससे अलग हुआ अमेरिका

# अर्जुन अवॉर्ड के लिए भेजा गया स्टार भारोत्तोलक मीराबाई चानू का नाम, जीत चुकी है खेल रत्न

Advertisement