career4education.com

Advertisement

  • सरकार द्वारा शुरू की गई स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 लीग, तीन तिमाहियों में किया जाएगा आयोजित

सरकार द्वारा शुरू की गई स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 लीग, तीन तिमाहियों में किया जाएगा आयोजित

By: C4E Team Mon, 10 June 2019 4:15 PM

सरकार द्वारा शुरू की गई स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 लीग, तीन तिमाहियों में किया जाएगा आयोजित

सरकार के द्वारा समय-समय पर कई अहम फैसले लिए जाते हैं और ये कदम जनता के हित में किए गए कार्यों को बढाते है। ऐसा ही एक अहम फैसला सरकार के द्वारा लिया गया जिसके अनुसार स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 लीग की शुरुआत की गई हैं। इसके अंतर्गत देश के विभिन्न शहरों और गाँव में स्वच्छता मूल्यांकन किया जाएगा। आइये जानते हैं इससे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में।

- केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने नई दिल्ली में स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 लीग का शुभारंभ किया। यह तिमाही आधार पर भारत में शहरों और कस्बों का स्वच्छता मूल्यांकन होगा। इसे जनवरी-फरवरी 2020 के बीच आयोजित किए जाने वाले शहरी भारत के वार्षिक स्वच्छता सर्वेक्षण के 5वें संस्करण स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 के साथ एकीकृत किया जाएगा।

10 june current affairs,current affairs,current affairs in hindi,clean survey 2020 league ,10 जून 2019 करंट अफेयर्स, करंट अफेयर्स, करंट अफेयर्स हिंदी में, स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 लीग की शुरुआत

- इसका उद्देश्य 'स्वच्छता पर सेवा स्तर के प्रदर्शन की निरंतर निगरानी के साथ शहरों के जमीनी प्रदर्शन को बनाए रखना है'।

- यह तीन तिमाहियों (अप्रैल-जून, जुलाई-सितंबर और अक्टूबर-दिसंबर 2019) में आयोजित किया जाएगा और ऑनलाइन एमआईएस (प्रबंधन सूचना प्रणाली) और नागरिकों पर उनकी प्रगति को अपडेट करने वाले शहरों के आधार पर प्रत्येक तिमाही के लिए समान महत्व देगा।

- त्रैमासिक स्वच्छता मूल्यांकन का उद्देश्य यह है कि कई शहर और कस्बे एक बार फिर से पीछे हो जाते हैं जब उन्हें वार्षिक स्वच्छता सर्वेक्षण अभ्यास 'स्वच्छ सर्वेक्षण' में स्वच्छता के स्तर पर एक अच्छी रैंकिंग मिल जाती है।

Advertisement