career4education.com

Advertisement

  • सातवां वेतन आयोग: 1.1 करोड़ कर्मचारियों को मिला मोदी सरकार का दिवाली तोहफा, 12500 रूपये का होगा फायदा

सातवां वेतन आयोग: 1.1 करोड़ कर्मचारियों को मिला मोदी सरकार का दिवाली तोहफा, 12500 रूपये का होगा फायदा

By: C4E Team Wed, 09 Oct 2019 4:42 PM

सातवां वेतन आयोग: 1.1 करोड़ कर्मचारियों को मिला मोदी सरकार का दिवाली तोहफा, 12500 रूपये का होगा फायदा

पीछले काफी समय से केंद्रीय कर्मचारियों को मोदी सरकार से जिस फैसले की आस लगी हुई थी आज उसकी घोषणा हो चुकी हैं। जी हां, लम्बे इंतजार के बाद केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 5 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई हैं। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Jawdekar) ने इसकी घोषणा करते हुए कहा है कि सरकार ने दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों (Central Employees) को तोहफे के तौर पर ये सौगात दी है। इसका लाभ कुल 55 लाख कर्मचारियों और 62 लाख एक्स कर्मचारियों को मिलेगा। बढ़े हुए महंगाई भत्ते से केंद्र सरकार पर कुल 16 हजार करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार पड़ेगा।

बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता (Dearness allowance) केंद्रीय कर्मचारियों को 1 जुलाई 2019 से जोड़कर दिया जाएगा। केंद्रीय मंत्री जावड़ेकर ने बताया कि महंगाई भत्ता यानी डीए (Dearness allowance) में बढ़ोतरी जुलाई से प्रभावी होगी जिसका मतलब ये हुआ कि नवंबर में जब कर्मचारियों को सैलरी और पेंशनरों को पेंशन मिलेगा तो उनके खाते में अक्टूबर की बढ़ी हुई सैलरी और जुलाई, अगस्त और सितंबर कुल तीन महीने का बढ़ा हुआ डीए (DA) एरियर के तौर पर मिलेगा।

आपको बता दे कि केंद्र सरकार ने पिछले वर्ष केंद्रीय कर्मचारियो के महंगाई भत्ते में सिर्फ 2 प्रतिशत की बढ़ोतरी की थी। लेकिन इस बार सरकार ने महंगाई भत्ते (Dearness allowance) में दोगुना से भी ज्यादा बढ़ोतरी की है। केंद्र सरकार के इस फैसले से 7वें वेतनमान (7th CPC) के तहत सैलरी पा रहे केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में 900 रुपये से 12500 रुपये की बढ़ोतरी होगी। आपको बता दें कि केंद्रीय कर्मचारी पिछले कई दिोने से महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की मांग कर रहे थे। हालांकि केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन में बढ़ोतरी को लेकर कोई ऐलान नहीं किया है।

यह भी पढ़े :

# सातवां वेतन आयोग: इन विभागों ने भी जारी किया 5% DA बढ़ाने का आदेश, दिवाली से पहले मिलेगा लाखों कर्मचारियों को फायदा

# सातवां वेतन आयोग : इन 14 लाख कर्मचारियों की दिवाली होगी रोशन! मिलेगा 7000 रुपये तक का फायदा

# सातवां वेतन आयोग: इन 5 बड़े फैसलों से इस सप्ताह कर्मचारियों पर होगी धनवर्षा! दिखाई देगी दिवाली के त्यौंहार की रौनक

# सातवां वेतन आयोग: इन कर्मचारियों की सैलेरी हुई दोगुनी, दिवाली पर मिला बंपर तोहफा, 16 अक्‍टूबर से लागू

# सातवां वेतन आयोग: उत्तरप्रदेश कर्मचारियों को मिला सैलेरी और एरियर का दोहरा तोहफा, खाते में आएंगे लाखों रूपये

Advertisement