career4education.com

Advertisement

  • कोरोना : अब होम क्वारनटीन के लिए हाथ पर लगाई जाएगी चुनावी स्याही

कोरोना : अब होम क्वारनटीन के लिए हाथ पर लगाई जाएगी चुनावी स्याही

By: C4E Team Thu, 26 Mar 2020 5:33 PM

कोरोना : अब होम क्वारनटीन के लिए हाथ पर लगाई जाएगी चुनावी स्याही

कोरोना वायरस (COVID-19) का संकट विश्वव्यापी हो चुका हैं और संक्रमण का खतरा बढ़ता ही जा रहा हैं। इसके लिए सरकार द्वारा विदेश से लौटे लोगों को 14 दिन के लिए होम क्वारनटीन करने की कवायद कि जा रही हैं। इसके लिए उनके हाथ पर सील लगाई जाती हैं। अब चुनाव आयोग द्वारा होम क्वारनटीन के लिए हाथ पर लगाई जाने वाली मुहर पर चुनावी स्याही का इस्तेमाल करने की इजाजत दे दी गई है।

चुनाव आयोग ने कहा है कि मंत्रालय उस चिह्न और निकाय के स्थान को मानकीकृत कर सकता है जहां निशान को लागू किया जाना है जिससे यह देश में कहीं भी चुनाव के संचालन में न आए। अधिकारियों को उन व्यक्तियों के रिकॉर्ड को बनाए रखने के लिए भी निर्देश दिया जाएगा जिन पर स्याही लगाई गई है। स्क्रीनिंग के जरिए कोरोना के संदिग्ध मरीजों का पता लगाने की कोशिश की जा रही है। इसके साथ ही संदिग्ध लोगों को होम क्वारनटीन में रहने हेतु कहा जा रहा है और हाथ में मुहर भी लगाई जा रही है। अब घर में रहने वाले संदिग्ध मरीजों को चुनाव आयोग की स्याही से पहचाना जाएगा।

चुनाव आयुक्त अशोक लवासा ने कहा कि राज्यों की तरफ से क्वरंटाइन किए गए लोगों पर इस अमिट स्याही के इस्तेमाल की मांग के बाद जनहित को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। उन्होंने आगे कहा कि चुनाव आयोग ने इस बात को सुनिश्चित किया है कि चुनाव प्रक्रिया की मर्यादा बरकरार रहे।

यह भी पढ़े :

# फीफा द्वारा स्थगित किया गया भारत में होने वाला अंडर-17 महिला विश्व कप

# किया गया राष्ट्रीय निगरानी डैशबोर्ड का शुभारंभ, कोविड-19 से जुड़ी शिकायतों का होगा निवारण

# एशियाई युवा खेल 2021 की मेजबानी करेगा चीन, कलक कर जानें पूरी जानकारी

# नासा द्वारा की गई सनराइज़ मिशन की घोषणा, जानें महत्व और विशेषता

# कोरोना से लड़ाई में सरकार द्वारा लॉन्च की गई ‘Aarogya Setu’ मोबाइल ऐप

Advertisement