career4education.com

Advertisement

  • खेल रत्न की दावेदार बनी महिला हॉकी कप्तान रानी, जानें हॉकी खेल के अन्य नामांकन

खेल रत्न की दावेदार बनी महिला हॉकी कप्तान रानी, जानें हॉकी खेल के अन्य नामांकन

By: C4E Team Tue, 02 June 2020 4:04 PM

खेल रत्न की दावेदार बनी महिला हॉकी कप्तान रानी, जानें हॉकी खेल के अन्य नामांकन

खेल मंत्रालय द्वारा 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस पर खेल पुरस्कारों का वितरण किया जाना है और इसके लिए ईमेल के जरिये नामांकन मांगे गए थे। ऐसे में हॉकी इंडिया द्वारा राजीव गांधी खेलरत्न पुरस्कार के लिए महिला हॉकी कप्तान रानी रामपाल के नाम की अनुशंसा की गई हैं। इससे पहले हॉकी में यह खिताब पाने वाले सरदार सिंह पिछले खिलाड़ी थे। रानी ने महिला हॉकी में नयी बुलंदियों को छुआ है और वह इस सम्मान की हकदार है। इसके अलावा वंदना कटारिया, मोनिका और हरमनप्रीत सिंह के नाम अर्जुन पुरस्कार के लिए भेजे गए हैं। मेजर ध्यानचंद लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार के लिए भारत के पूर्व खिलाड़ी आरपी सिंह और तुषार खांडेकर के नाम भेजे गए हैं।

कोच बीजे करियाप्पा और रमेश पठानिया के नाम द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिए भेजे हैं। देश के सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए एक जनवरी 2016 से 31 दिसंबर 2019 के बीच का प्रदर्शन आधार रहेगा। इस दौरान रानी की कप्तानी में भारत ने 2017 में महिला एशिया कप जीता और 2018 में एशियाई खेलों में रजत पदक हासिल किया, उसने एफआईएच ओलंपिक क्वालीफायर 2019 में भारत के लिए विजयी गोल करके टोक्यो ओलंपिक क्वालीफिकेशन दिलाया था।

रानी की कप्तानी में भारत एफआईएच रैंकिंग में नौवें स्थान पर पहुंचा। विश्व खेल एथलीट का पुरस्कार पाने वाली पहली भारतीय रानी को 2016 में अर्जुन और 2020 में पद्मश्री मिल चुका है। भारत के लिए 200 से अधिक अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुकी वंदना और 150 से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय मैचों में हिस्सा ले चुकी मोनिका के नाम अर्जुन पुरस्कार के लिए भेजे गए हैं, दोनों हिरोशिमा में एफआईएच सीरिज फाइनल्स ,टोक्यो 2020 ओलंपिक टेस्ट टूर्नामेंट और भुवनेश्वर में ओलंपिक क्वालीफायर में भारत की जीत की सूत्रधार थी। भारतीय पुरूष टीम के ड्रैग फ्लिकर हरमनप्रीत सिंह का नाम भी अर्जुन पुरस्कार के लिए भेजा गया है, उन्होंने भुवनेश्वर में एफआईएच सीरिज फाइनल्स में शानदार प्रदर्शन किया था। ओलंपिक टेस्ट टूर्नामेंट 2020 में उन्होंने मनप्रीत सिंह की जगह कप्तानी की थी, पिछले साल रूस में ओलंपिक क्वालीफायर जीतने वाली भारतीय टीम का भी वह हिस्सा थे।

यह भी पढ़े :

# भारतीय सेना खरीदने जा रही अमेरिका से 72 हजार एसआईजी राइफल

# रूस ने किया कोरोना वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल को पूरा, बना यह कारनामा करने वाला दुनिया का पहला देश

# बाघों की गिनती के मामले में भारत ने बनाया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

# 15 जुलाई को होने जा रही भारत और यूरोपीय संघ के बीच ऑनलाइन बैठक

# इस भारतीय किशोर ने रिकॉर्ड बना दर्ज कराया गिनीज बुक में अपना नाम

Advertisement