career4education.com

Advertisement

  • ILO इस साल वैश्विक बेरोज़गारी में 2.5 मिलियन बढ़ने का अनुमान

ILO इस साल वैश्विक बेरोज़गारी में 2.5 मिलियन बढ़ने का अनुमान

By: C4E Team Thu, 23 Jan 2020 6:11 PM

ILO इस साल वैश्विक बेरोज़गारी में 2.5 मिलियन बढ़ने का अनुमान

अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) द्वारा हाल में कुछ चौकाने वाले आंकड़े जारी किए गए हैं जिसके अनुसार दुनिया में लगभग 188 मिलियन लोग बेरोजगार हैं और साल 2020 में 2.5 मिलियन बढ़ने का अनुमान है। वैश्विक बेरोजगारी पिछले नौ वर्षों से स्थिर थी लेकिन जैसे-जैसे वैश्विक आर्थिक विकास धीमा हो रहा है और श्रमिकों की संख्या बढ़ रही है, उस अनुपात में बाजार में नई नौकरियां पैदा नहीं हो रही हैं। विश्वभर में लगभग आधा अरब लोगों के पास अपेक्षित वैतनिक काम नहीं हैं, अर्थात उन्हें पर्याप्त रूप से वैतनिक काम नहीं मिल पा रहे हैं।

रिपोर्ट से संबंधित मुख्य तथ्य

- रिपोर्ट के अनुसार, लगभग 188 मिलियन लोग बेरोजगार हैं और उन्हें अपने कौशल और क्षमताओं के अनुसार कोई काम नहीं मिल रहा है।
- रिपोर्ट के अनुसार, दुनियाभर में लगभग 120 मिलियन लोगों ने नौकरी की तलाश छोड़ दी है।
- इसके अतिरिक्त करीब 165 मिलियन लोगों के पास पर्याप्त आय वाला रोज़गार नहीं है। इस प्रकार विश्व में करीब 470 मिलियन लोग रोज़गार की समस्या से परेशान हैं।
- रिपोर्ट के मुताबिक, बढ़ती बेरोजगारी और असमानता के जारी रहने के साथ सही काम की कमी के कारण लोगों को अपने काम के माध्यम से बेहतर जीवन जीना और भी मुश्किल हो गया है।
- रिपोर्ट में कहा गया है कि शहरों में शिक्षित युवओं में बेरोजगारी की दर उच्च्तम स्तर पर है। वहीं, 20 से 24 साल के युवाओं में बेरोजगारी की दर 37 प्रतिशत है।
- रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनियाभर में अधिकतर लोगों के लिए जीविकोपार्जन का जरिया अभी भी श्रम बाजार हैं। दुनियाभर में वैतनिक काम, प्रकार और काम की समानता और उनके पारिश्रमिक को देखते हुए श्रम बाजार का आउटकम बहुत ही असमान है
- रिपोर्ट से स्पष्ट है कि विकसित देश धीमी वृद्धि का सामना कर रहे हैं। परिणामतः बढ़ती श्रम शक्ति को उपयोग में लाने हेतु पर्याप्त मात्रा में नई नौकरियाँ सृजित नहीं हो पा रही हैं।

यह भी पढ़े :

# सुप्रीम कोर्ट ने शाहीन बाग मामले में मध्यस्थता वार्ता के लिए बनाई कमेटी

# वायु प्रदूषण से हर साल देश को हो रहा 10.7 लाख करोड़ रुपये का नुकसान

# FIH प्लेयर ऑफ द ईयर जीतने वाले पहले भारतीय बने कप्तान मनप्रीत सिंह

# इंफोसिस संस्थापक नारायणमूर्ति के दामाद है ऋषि सुनक, ब्रिटेन में बनाए गए वित्त मंत्री

# आदित्य मेहता ने अपने नाम किया नेशनल स्नूकर चैंपियनशिप 2020 का खिताब

Advertisement