career4education.com

Advertisement

  • पंजाब सरकार द्वारा ऑनलाइन फूड सप्लाई पर लिया गया बड़ा फैसला, स्वच्छता रेटिंग वाले खाने की ही होगी डिलीवरी

पंजाब सरकार द्वारा ऑनलाइन फूड सप्लाई पर लिया गया बड़ा फैसला, स्वच्छता रेटिंग वाले खाने की ही होगी डिलीवरी

By: C4E Team Tue, 04 June 2019 3:08 PM

पंजाब सरकार द्वारा ऑनलाइन फूड सप्लाई पर लिया गया बड़ा फैसला, स्वच्छता रेटिंग वाले खाने की ही होगी डिलीवरी

वर्तमान समय में व्यक्ति पूर्ण रूप से ऑनलाइन कार्यों पर निर्भर हो रहा हैं और अब इसमें ऑनलाइन फूड डिलीवरी का ग्राफ भी समय के साथ बहुत ऊंचा होता जा रहा हैं। जी हाँ, आज के समय में ऑनलाइन फूड सप्लाई की डिमांड बढती जा रही हैं जिसके चलते भोजन की गुणवत्ता में खराबी से जुड़ी खबरें भी सामने आती रहती हैं। इस समस्या के निराकरण के लिए पंजाब सरकार द्वारा ऑनलाइन फूड सप्लाई से जुड़ा महत्वपूर्ण फैसला लिया गया हैं जिसके अनुसार पंजाब में बिना स्वच्छता रेटिंग वाले भोजन की ऑनलाइन डिलीवरी नहीं की जा सकेंगी।

पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री ब्रह्म मोहिंद्रा द्वारा घोषणा की गई कि पंजाब में अब बिना हाइजिन रेटिंग (स्वच्छता रेटिंग) वाले ऑनलाइन खाने की डिलीवरी पर प्रतिबन्ध लगाया जायेगा। यह निर्णय "तंदरुस्त पंजाब मिशन" के तहत लिया गया है। राज्य स्वास्थ्य मंत्री द्वारा ऑनलाइन खाद्य ऑर्डर और आपूर्ति कंपनियों को निर्देश जारी किए गये हैं ताकि वे अपने साथ पंजीकृत खाना मुहैया कराने वाले ऑपरेटरों की स्वच्छता रेटिंग भी प्रदर्शित करें। राज्य सरकार ने लगातार मिल रही शिकायतों के बाद कंपनियों को साफ कर दिया है कि खाने की सप्लाई के बाद हाईजिन रेटिंग प्रदर्शित न किए जाने पर डिलीवरी नहीं की जा सकेगी। ऐसे में खाने की क्वालिटी और सफाई की जिम्मेदारी अब ऑनलाईन फूड डिलिवरी कंपनियों की होगी।

4 june 2019 current affairs,current affairs,current affairs in hindi,punjab,food without the sanitation rating,online food delivery ,4 जून 2019 करंट अफेयर्स, करंट अफेयर्स, करंट अफेयर्स हिंदी में, पंजाब, ऑनलाइन फूड सप्लाई, स्वच्छता रेटिंग वाला भोजन

पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री पंजाब ब्रह्म मोहिन्द्रा ने कंपनियों को 3 महीने का समय देते हुए कहा कि 90 दिनों के बाद राज्य में हाईजिन रेटिंग के बिना कोई भी ऑनलाईन फूड ऑर्डर की डिलिवरी नहीं की जाएगी। निर्देश के अनुसार केवल उन फूड बिज़नेस ऑपरेटरों के ऑनलाईन फूड ऑर्डस/डिलीवरी को मंजूरी दी जाएगी जिनका रेटिंग पैमाने पर 3 समाईल्स या उससे अधिक हो। उनको कहा गया है कि उनकी कंपनियों की वेबसाइट पर खाने की सफाई संबंधी रेटिंग दिखाई जाए जिससे उपभोक्ताओं के पास ऑनलाईन फूड डिलिवरी का ऑर्डर करने से पहले फैसला लेने का अधिकार हो।

फूड सप्लाई करने वाली कंपनी की वेबसाइट/पोर्टल/ऐप के मानकों पर खाना तैयार करने वाले एफबीओज की सफाई संबंधी रेटिंग की तारीख भी दिखाया गया हो। नेशनल फूड अथॉरिटी द्वारा एफबीओज की सफाई हाइजीन रेटिंग के ऑडिट करवाने के लिए 23 कंपनियों को सूचीबद्ध किया गया है।

यह भी पढ़े :

# रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया द्वारा की गई वित्तीय साक्षरता सप्ताह मनाने की घोषणा

# राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के रूप में फिर से चुने गए अजीत डोभाल, मोदी सरकार द्वारा दिया गया कैबिनेट मंत्री का दर्जा

Advertisement