career4education.com

Advertisement

  • दोनों देशों के प्रधानमंत्री करेंगे करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन, जानें इससे जुडी वह जानकारी जो आपके काम की

दोनों देशों के प्रधानमंत्री करेंगे करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन, जानें इससे जुडी वह जानकारी जो आपके काम की

By: C4E Team Fri, 08 Nov 2019 5:06 PM

दोनों देशों के प्रधानमंत्री करेंगे करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन, जानें इससे जुडी वह जानकारी जो आपके काम की

पीछले लम्बे समय से करतारपुर कॉरिडोर का काम चल रहा हैं जो कि 9 नवंबर, 2019 को भारत और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री द्वारा उद्घाटन कर आमजन के लिए खोला जाएगा। करतारपुर कॉरिडोर पंजाब स्थित डेरा बाबा नानक को करतारपुर स्थित दरबार साहेब से जोड़ेगा। पिछले साल भारत और पाकिस्तान सरकार ने करतारपुर कॉरिडोर की नींव रखी थी। इसे लेकर दोनों देशों के बीच कुछ विवाद भी हुआ और दोनों ने अपनी-अपनी शर्तें सामने रखीं। अंत में दोनों देश एक समझौते पर पहुंच गए, जिसे करतारपुर समझौता के नाम से जाना गया है। तो आइये जानें इससे जुडी वह जानकारी जो आएगी आपके काम।

8 november 2019 current affairs,current affairs,current affairs in hindi,kartarpur corridor,india,pakistan,narendra modi,imran khan ,8 नवंबर 2019 करंट अफेयर्स, करंट अफेयर्स, करंट अफेयर्स हिंदी में, करतारपुर कॉरिडोर, भारत, पाकिस्तान, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, प्रधानमंत्री इमरान खान

- कॉरिडोर 9 नवंबर, 2019 को खुलेगा। डेरा बाबा नानक से दरबार साहेब करतारपुर तक की दूरी 4.6 किमी है। दोनों सरकारों ने अपनी-अपनी तरफ से इसमें फंड दिया है।

- करतारपुर कॉरिडोर के लिए किसी वीजा की जरूरत नहीं है। पहले कहा गया था कि यात्रा के दौरान पासपोर्ट की जरूरत नहीं होगी। लेकिन गुरुवार को पाक सेना ने कहा कि यात्रा के दौरान भी पासपोर्ट लाना अनिवार्य होगा। प्रवासी भारतीय (NRI) में जिस व्यक्ति के पास ओसीआई (OCI) कार्ड है, वो करतारपुर कॉरिडोर से जा सकता है। अन्य लोगों को वीजा के लए आवेदन करना होगा।

- यहां जाने के लिए 20 डॉलर (करीब 1400 रुपये) फीस देनी होगी। जो लोग 9 और 12 नवंबर को जाएंगे उन्हें फीस का भुगतान नहीं करना होगा। क्योंकि 9 नवंबर को इस कॉरिडोर का उद्घाटन यानी पहला दिन है और 12 नवंबर को 550वीं गुरुनानक जयंती है। इस अवसर पर शुल्क से राहत दी गई है।

- इसके लिए आपको पहले ऑनलाइन पंजीकरण कराना होगा। आप ऑनलाइन पंजीकरण के लिए वेबसाइट prakashpurb550.mha.gov.in विजिट कर सकते हैं। आपको पंजीकरण के बाद नोटिफिकेशन प्राप्त होगा। इसके अलावा आप गृह मंत्रालय की वेबसाइट पर भी अपडेट देख सकते हैं।

यह भी पढ़े :

# हिटमैन रोहित शर्मा ने एकसाथ बनाए ये तीन रिकार्ड्स, रन बनाने, छक्के लगाने और मैच खेलने में बने माहिर

# स्मृति मंधाना ने रचा नया कीर्तिमान, सबसे तेज 2000 रन बनाने में विराट कोहली को छोड़ा पीछे

# मूडीज ने घटाई भारत की रेटिंग, ग्रोथ की रफ्तार रहेगी कम, संकट से जल्द उबर पाने की उम्मीद नहीं

Advertisement