career4education.com

Advertisement

  • सामान्य ज्ञान: नोबेल पुरस्कार 2019 की पूरी लिस्ट, जानने के लिए क्लिक करें

सामान्य ज्ञान: नोबेल पुरस्कार 2019 की पूरी लिस्ट, जानने के लिए क्लिक करें

By: C4E Team Fri, 18 Oct 2019 3:29 PM

सामान्य ज्ञान: नोबेल पुरस्कार 2019 की पूरी लिस्ट, जानने के लिए क्लिक करें

देश में समय-समय पर विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं का आयोजन किया जाता हैं और इन परीक्षाओं में कई तरह के सवालों को शामिल किया जाता हैं। इन सवालों में से कुछ सवाल ऐसे होते हैं जो 'नोबेल पुरस्कार' से जुड़े होते हैं एवं परीक्षा की दृष्टि से महत्वपूर्ण होते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए 'नोबेल पुरस्कार 2019' (Nobel Prize 2019) से जुड़ी प्रमुख जानकारी लेकर आए हैं जो आपके लिए उपयोगी साबित होगी। तो आइये जानते हैं इस प्रमुख जानकारी के बारे में।

अर्थशास्त्र
साल 2019 का अर्थशास्त्र (Economics) के क्षेत्र में भारतीय मूल के अभिजीत बनर्जी और उनकी पत्नी एस्थर डफ्लो और माइकल क्रेमर को 'वैश्विक गरीबी खत्म करने के प्रयोग के उनके शोध के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया जायेगा।

साहित्य
साल 2019 का साहित्य (Literature) का नोबेल पुरस्कार पीटर हैंडके को दिया जाएगा जो आस्ट्रियाई मूल के लेखक हैं।

शांति
इथियोपिया के प्रधानमंत्री अबी अहमद को साल 2019 का शांति (Peace) का नोबेल पुरस्कार दिए जाने की घोषणा की गई। यह पुरस्कार उनके देश के चिर शत्रु इरिट्रिया के साथ सीमा संघर्ष सुलझाने के लिए दिया जाएगा।

रसायनशास्त्र
साल 2019 में जॉन बी गुडएनफ, स्टैनली विटिंघम और अकीरा योशिनो को रसायनशास्त्र (Chemistry) में नोबेल प्राइज मिलेगा। तीनों ने मिलकर लिथियम आयन बैटरी विकसित की थी। इन बैटरियों का इस्तेमाल आज अंतरिक्ष से लेकर इलेक्ट्रिक गाड़ियों व रोजमर्रा की चीजों में भी बड़े स्तर पर हो रहा है।

चिकित्सा
साल 2019 में चिकित्सा (Medical) के क्षेत्र में अमेरिका के विलियम केलिन, ग्रेजग सेमेंजा और ब्रिटेन के पीटर रैटक्लिफ को संयुक्त रूप से नोबेल पुरस्कार दिया जा रहा है। इन्होंने ऑक्सीजन की उपलब्धता समझने और उसके अनुकूल बनने की कोशिकाओं की क्षमता तलाशी हैं। इससे वैज्ञानिकों को कैंसर के इलाज के नए तरीके ढूंढने में मदद मिलेगी। और इसका सटीक इलाज ढूंढा जा सकेगा।

भौतिकशास्त्र
साल 2019 में कनाडा-अमेरिका के जेम्स पीबल्स, स्विट्जरलैंड के माइकल मेयर और डिडियर क्वेलोज को भौतिकशास्त्र (Physics) का नोबेल प्राइज दिया जाएगा। इन्होंने अपने काम के जरिए दुनिया को समझाया कि बिग बैंग के बाद ब्रह्मांड का विकास कैसे हुआ।

यह भी पढ़े :

# अच्छी तैयारी के बावजूद भी मिल सकती है परीक्षा में असफलता, पढाई के अलावा इन 4 चीजों पर जरूर दे ध्यान

# सामान्य ज्ञान : भारतीय राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के वर्तमान मुख्यमंत्री की पूरी सूची

# सामान्य ज्ञान : जानें 'राज्य के लोक नृत्य', परीक्षा के लिए बहुत महत्वपूर्ण

# सामान्य ज्ञान: जानें 'वर्तमान कैबिनेट मंत्रियों' से जुडी जानकारी, परीक्षा के लिए बहुत महत्वपूर्ण

# सामान्य ज्ञान : मसालों की रानी किसे कहते है?

Advertisement