career4education.com

Advertisement

  • 4 मई को मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय अग्निशमन दिवस, प्रतीक है लाल और नीला रिबन

4 मई को मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय अग्निशमन दिवस, प्रतीक है लाल और नीला रिबन

By: C4E Team Mon, 06 May 2019 09:07 AM

4 मई को मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय अग्निशमन दिवस, प्रतीक है लाल और नीला रिबन

हर कार्यक्षेत्र में साल में एक ऐसा दिन होता हैं जिसे पूरे विश्व में एकसाथ आयोजित किया जाता हैं। इन दिवस से जुड़ी जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण हो जाती है क्योंकि अक्सर देखा गया है कि रेलवे और SSC की प्रतियोगी परीक्षाओं में इनसे जुड़े सवाल पूछे जाते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए 4 मई 2019 से जुड़ी करंट अफेयर्स की जानकारी लेकर आए है जिसके अनुसार 4 मई को अंतर्राष्ट्रीय अग्निशमन दिवस मनाया गया। तो आइये जानते है इससे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में।

- 4 मई 2019 को, अंतर्राष्ट्रीय अग्निशमन दिवस (आईएफएफडी) उन बलिदानों को पहचानने और सम्मानित करने के लिए मनाया जाता है जो अग्निशामकों द्वारा यह सुनिश्चित करने के लिए किए जाते हैं कि उनके समुदाय और पर्यावरण यथासंभव सुरक्षित हैं।

- अंतर्राष्ट्रीय अग्निशमन दिवस का प्रतीक लाल और नीला रिबन है। रंग लाल आग को दर्शाता है और नीला पानी को दर्शाता है। ये रंग दुनिया भर में आपातकालीन सेवाओं का संकेत देते हैं।

4 may 2019 current affairs,current affairs,current affairs in hindi,international fire day ,4 मई 2019 करंट अफेयर्स, करंट अफेयर्स, करंट अफेयर्स हिंदी में, अंतर्राष्ट्रीय अग्निशमन दिवस

- यह 1994 में शुरू हुआ था, जब जेजे एडमंडसन नाम के एक फायर फाइटर ने अपने सहयोगियों को एक अंतरराष्ट्रीय अवकाश के लिए ईमेल किया था, जो 4 जून 1999 को ऑस्ट्रेलिया में एक बुशफायर में मारे गए अग्निशामकों के बलिदान और विजय का सम्मान करेगा।

- 4 मई को कई यूरोपीय देशों में पारंपरिक अग्निशामक दिवस हुआ करता था क्योंकि यह सेंट फ्लोरियन का दिन है जो चिमनी स्वीप और अग्निशामकों का संरक्षक संत है।

- मई के पहले रविवार को दोपहर के समय अग्निशमन सायरन की आवाज 30 सेकंड के लिए होती है और इसके बाद पुराने अग्निशामकों के संबंध में एक मिनट का मौन रखा जाता है। इसे ‘साउंड ऑफ’ के रूप में जाना जाता है।

अंतर्राष्ट्रीय अग्निशामक संघ के बारे में

- स्थापित: 1918
- प्रमुख व्यक्ति: हेरोल्ड ए शैथेबर्गर
- कार्यालय का स्थान: वाशिंगटन, डीसी, संयुक्त राज्य अमेरिका

यह भी पढ़े :

# वोडाफोन और आइडिया ने मिलकर आईबीएम के साथ किया एक आईटी सौदे पर हस्ताक्षर

# भारत-ऑस्ट्रेलिया संयुक्त कार्यसमूह की 11 वीं बैठक हुई संपन्न, आतंकवाद के कई मुद्दों पर जताई सहमति

# भूषण पाटिल ने तोडा पेटीएम से नाता, दिया अध्यक्ष पद से इस्तीफा

# रक्षा मंत्रालय ने दी 3600 करोड़ रुपये के सौदे को मंजूरी, भारतीय नौसेना में शामिल किए जाएँगे 'कामोव केए-31' हेलीकॉप्टर

Advertisement