career4education.com

Advertisement

  • अर्जुन पुरस्कार के लिए BCCI द्वारा ईशांत शर्मा, शिखर धवन और दीप्ति शर्मा हुए नामांकित

अर्जुन पुरस्कार के लिए BCCI द्वारा ईशांत शर्मा, शिखर धवन और दीप्ति शर्मा हुए नामांकित

By: C4E Team Mon, 01 June 2020 1:38 PM

अर्जुन पुरस्कार के लिए BCCI द्वारा ईशांत शर्मा, शिखर धवन और दीप्ति शर्मा हुए नामांकित

खेल एवं युवा मंत्रालय द्वरा हर साल की जाने वाली पुरस्कारों की नामांकन प्रक्रिया इस बार ई-मेल के जरिए संपन्न की जा रही हैं। कोरोन के चलते इसमें पहले ही देरी हो चुकी हैं क्योंकि हर साल यह प्रक्रिया अप्रैल माह में पूर्ण कर ली जाती थी। मंत्रालय द्वारा 01 जनवरी 2016 से 31 दिसंबर 2019 तक के प्रदर्शन के आधार पर खिलाड़ियों के नाम मांगे गए थे। BCCI द्वारा खेल के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिये दिए जाने वाले अर्जुन पुरस्कार के लिए ईशांत शर्मा, शिखर धवन और दीप्ति शर्मा को नामांकित किया हैं।

अर्जुन पुरस्कार हेतु नामांकित किए गए शिखर धवन के नाम डेब्यू करते हुए टेस्ट में सबसे तेज़ शतक बनाने का रिकॉर्ड है। सौरव गांगुली ने शिखर धवन के बारे में बताया कि शिखर धवन लगातार स्कोर बनाते रहे हैं और आईसीसी इवेंट में उनका प्रदर्शन महत्वपूर्ण रहा है।

ईशांत शर्मा क्रिकेट के सभी तीनों फॉरमेटम में खेलने वाले सबसे युवा खिलाड़ी रहे हैं। हाल की भारत की कायमाबी में उनकी गेंदबाज़ी का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। ईशांत शर्मा एशिया से बाहर के पिचों में पर सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज़ बन चुके हैं। उनकी उपलब्धियों पर सौरव गांगुली ने कहा कि ईशांत शर्मा टेस्ट टीम के सबसे अनुभवी गेंदबाज़ हैं और टेस्ट में टीम को नंबर वन बनाने में उनका योगदान महत्वपूर्ण है।

महिला क्रिकेट टीम की ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा को भी ईशांत और शिखर धवन के साथ अर्जुन पुरस्कार हेतु नामांकित किया गया है। भारत की तरफ से वनडे क्रिकेट में एक मैच में सबसे बड़ी पारी और एक मैच में छह विकेट झटकने का कारनामा दीप्ति शर्मा के ही नाम है। सौरव गांगुली ने दीप्ति शर्मा को एक वास्तविक आलराउंडर बताते हुए कहा कि टीम में उनकी भूमिका महत्वपूर्ण है।

यह भी पढ़े :

# US Open 2020 : फाइनल में ज्वेरेव को हराकर थीम बने चैंपियन, 71 साल बाद हुआ अनोखा कारनामा

# US OPEN 2020 : नाओमी ओसाका ने अपने नाम किया खिताब, अजारेंका को दी मात

# रिपोर्ट : वित्त वर्ष 2020 में जॉब ग्रोथ रेट घटकर हुआ 3.5 प्रतिशत

# देश में PUBG सहित इन 118 एप्स को किया गया बैन, यहां जानें सभी की जानकारी

# शिक्षकों की मदद के लिए कर्नाटक सरकार द्वारा लॉन्च की गई शिक्षा मित्र ऐप

Advertisement