career4education.com

Advertisement

  • चाँद की सतह पर सुरक्षित दिखाई दिया लैंडर 'विक्रम', ऑर्बिटर की मदद से साफ़ हुई तस्वीर

चाँद की सतह पर सुरक्षित दिखाई दिया लैंडर 'विक्रम', ऑर्बिटर की मदद से साफ़ हुई तस्वीर

By: C4E Team Mon, 09 Sept 2019 5:50 PM

चाँद की सतह पर सुरक्षित दिखाई दिया लैंडर 'विक्रम', ऑर्बिटर की मदद से साफ़ हुई तस्वीर

इसरो का महत्वपूर्ण मिशन चंद्रयान-2 लम्बे समय से सुर्ख़ियों में हैं क्योंकि यह एक ऐतिहासिक मिशन था। जो पूरी दुनिया नहीं कर पाई वह यह मिशन करने वाला था। लेकिन लैंडर की सॉफ्ट लैंडिंग ना हो पाने की वजह से मिशन खतरे में पड़ गया। हांलाकि हाल ही में, चाँद की परिक्रमा कर रहे ऑर्बिटर जो कि चाँद से 100 किमी की दूरी पर हैं द्वारा लैंडर की तस्वीरें भेजी गई जिसमें लैंडर सुरक्षित दिखाई दे रहा हैं और इसरो को फिर से इस मिशन को पूरा करने की आस जगी हैं।

ऑर्बिटर द्वारा लैंडर की थर्मल तस्वीर भेजी गई हैं। ऐसे में आने वाले ये 12 दिन इस मिशन के लिए बहुत महत्वूर्ण हैं ताकि लैंडर 'विक्रम' से संपर्क किया जा सके और उसे कमांड दिया जा सके। लैंडर ‘विक्रम’ चांद की सतह पर अपनी निर्धारित स्थान से पांच सौ मीटर की दूरी पर दिखाई दिया है। इसरो के वैज्ञानिक इस पर लगातार डेटा का विश्लेषण कर रहे हैं और विक्रम 'लैंडर' से संपर्क साधने की कोशिश की जा रही हैं। ऑर्बिटर में लगे कैमरों ने लैंडर के भीतर प्रज्ञान रोवर के होने की भी पुष्टि की है।

यह भी पढ़े :

# चंद्रयान-2: इसरो देगा स्टूडेंट्स को प्रधानमंत्री मोदी के साथ लैंडिंग देखने का मौका, आवेदन करने की अंतिम तारीख 25 अगस्त

Advertisement