career4education.com

Advertisement

  • मंगलयान से मिली ISRO को बड़ी सफलता, भेजी गई मंगल ग्रह के सबसे बड़े चंद्रमा की तस्वीर

मंगलयान से मिली ISRO को बड़ी सफलता, भेजी गई मंगल ग्रह के सबसे बड़े चंद्रमा की तस्वीर

By: C4E Team Sat, 04 July 2020 4:59 PM

मंगलयान से मिली ISRO को बड़ी सफलता, भेजी गई मंगल ग्रह के सबसे बड़े चंद्रमा की तस्वीर

24 सितबंर 2014 को इसरो द्वारा मार्स ऑर्बिटर मिशन के तहत मंगल की कक्षा में मंगलयान को सफलतापूर्वक स्थापित किया गया था। अब इस मंगलयान पर लगे मार्स कलर कैमरा द्वारा मंगल ग्रह के नजदीकी और सबसे बड़े चंद्रमा फोबोस की तस्वीर भेजी गई हैं। मार्स कलर कैमरा ने यह तस्वीर एक जुलाई को उस समय कैद की थी, जब मंगलयान मंगल ग्रह से 7,200 किलोमीटर और फोबोस से 4,200 किलोमीटर दूर था।

इसरो ने कहा कि यह 6 मार्स कलर कैमरा फ्रेस से ली गई यह एक समग्र तस्वीर है और उसके कलर को सही किया गया है। इसरो के अनुसार, फोबोस पर एक बहुत बड़ा गड्ढा नजर आ रहा है, जिसे स्टिकनी नाम दिया गया है। यह बहुत पहले फोबोस से आकाशीय पिंडों के टकराने से बना होगा। इसके अलावा भी कई छोटे-छोटे गढ्डे इस तस्वीर में नजर आ रहे हैं। इनका नाम स्लोवास्की, रोश और ग्रिलड्रिग रखा गया है।

इसरो ने 05 नवंबर 2013 को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा से पीएसएलवी रॉकेट (PSLV rocket) के जरिए यह प्रक्षेपण किया था। इसमें 450 करोड़ रुपये लागत आई थी। इस मिशन का उद्देश्य मंगल की सतह और वहां खनिजों की संरचना का अध्ययन करना है। यही नहीं इसका उद्देश्य वहां के वायुमंडल में मिथेन की मौजूदगी के बारे में पड़ताल करना भी है। मंगल पर मिथेन की मौजूदगी जीवन की ओर संकेत करती है।

इसरो ने 24 सितबंर 2014 को मार्स ऑर्बिटर मिशन के तहत मंगलयान को सफलतापूर्वक अंतरिक्ष में मंगल की कक्षा में स्थापित कर दिया था। इस मिशन का उद्देश्य शुरू में छह महीने के लिए था लेकिन बाद में इसरो ने कहा कि कई वर्षों तक सेवा देने के लिए इसमें पर्याप्त मात्रा में ईंधन मौजूद है। मालूम हो कि इसरो ने मंगलयान को अपने पहले ही प्रयास में मंगल की कक्षा में स्थापित कर दिया था।

मार्स ऑर्बिटर में पांच वैज्ञानिक उपकरण- लाइमन अल्फा फोटोमीटर, मीथेन सेंसर फॉर मार्स, मार्स एक्सोस्फेरिक न्यूट्रल कंपोजिशन एनालाइजर, मार्स कलर कैमरा और थर्मल इंफ्रारेड इमेजिंग स्पेक्ट्रोमीटर हैं।

यह भी पढ़े :

# राम मंदिर भूमि पूजन : प्रधानमंत्री मोदी द्वारा रखी गई आधारशिला

# पाकिस्तान ने अपने आधिकारिक नक्शे में जम्मू कश्मीर-लद्दाख-जूनागढ़ को किया शामिल

# प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत खुलने वाले खातों की संख्या हुई 40 करोड़ के पार

# आंध्र प्रदेश बना तीन राजधानी वाला पहला राज्य, राज्यपाल ने दी मंजूरी

# ICC ODI Ranking : शीर्ष पर बरकरार कोहली और दूसरे पर रोहित, गेंदबाजों में ट्रेंट बोल्ट के बाद दूसरे पर बुमराह

Advertisement