career4education.com

Advertisement

  • अटलांटिक महासागर को पार करने वाली दुनिया की पहली महिला बनी मुंबई की कैप्टन आरोही पंडित

अटलांटिक महासागर को पार करने वाली दुनिया की पहली महिला बनी मुंबई की कैप्टन आरोही पंडित

By: C4E Team Mon, 20 May 2019 6:56 PM

अटलांटिक महासागर को पार करने वाली दुनिया की पहली महिला बनी मुंबई की कैप्टन आरोही पंडित

अक्सर देखा गया है कि रेलवे की परीक्षाओं में ऐसे कई सवाल पूछे जाते है जो एतिहासिक हो और किसी के द्वारा इतिहास रचा गया हो। इसलिए आज हम आपके लिए ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आए है जिसके अनुसार मुंबई की कैप्टन आरोही पंडित अटलांटिक महासागर को पार करने वाली दुनिया की पहली महिला बनी हैं। तो आइये जानते है इससे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में जो परीक्षा के लिहाज से बहुत महत्वपूर्ण हैं।

- मुम्बई की एक 23 वर्षीय पायलट, कैप्टन आरोही पंडित, लाइट स्पोर्ट्स एयरक्राफ्ट (एलएसए) में अटलांटिक महासागर को पार करने वाली दुनिया की पहली महिला बनीं।

- उन्होंने विक, स्कॉटलैंड (यूनाइटेड किंगडम) से अपनी यात्रा शुरू की थी और ग्रीनलैंड और आइसलैंड में कुछ देर रुकने के साथ, बेहद खराब मौसम की स्थिति में, 3000 किमी लंबी उड़ान के बाद, कनाडा के इकालुइट एयरपोर्ट पर अपने विमान को उतारा।

15 may 2019 current affairs,current affairs,current affairs in hindi,captain arohi pandit,worlds first woman to cross the atlantic ocean ,15 मई 2019 करंट अफेयर्स, करंट अफेयर्स, करंट अफेयर्स हिंदी में, कैप्टन आरोही पंडित, अटलांटिक महासागर को पार करने वाली दुनिया की पहली महिला

- यह मिशन उनके मित्र कीथिर मिसक्विटा के साथ शुरू की गई 1 वर्षीय लंबी वैश्विक परिचलन उड़ान का एक हिस्सा है।

- आरोही पंडित 30 जुलाई 2019 तक भारत लौट आएंगी।

- सोशल ऐक्सेस नॉट-फॉर-प्रॉफिट-कम्यूनिकेशन फर्म है, जिसने अभियान को संगठित और प्रायोजित किया है।

- आरोही ने एलएसए में खतरनाक ग्रीनलैंड आइस-कैप के ऊपर एकल उड़ान भरने वाली 1 महिला पायलट के रूप में एक और विश्व रिकॉर्ड बनाया है।

- यह 'वूमेन एम्पावर (डब्ल्यूई) अभियान' का हिस्सा है और छोटे विमान का नाम 'माही' है।

- यह एक छोटा, सिंगल-इंजन साइनस 912 है जिसका वजन 400 किलोग्राम है। यह स्लोवेनिया के पिपिस्ट्रेल द्वारा निर्मित किया गया था, और यह नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए), भारत द्वारा पंजीकृत पहला एलएसए भी है।

Advertisement