career4education.com

Advertisement

  • National Education Day: स्वतंत्र भारत के पहले शिक्षा मंत्री को समर्पित है यह दिन, जानें उनके बारे में

National Education Day: स्वतंत्र भारत के पहले शिक्षा मंत्री को समर्पित है यह दिन, जानें उनके बारे में

By: C4E Team Mon, 11 Nov 2019 3:27 PM

National Education Day: स्वतंत्र भारत के पहले शिक्षा मंत्री को समर्पित है यह दिन, जानें उनके बारे में

आज 11 नवंबर हैं जिसे पूरे भारतवर्ष में शिक्षा दिवस के रूप में मनाया जाता हैं। यह दिन स्वतंत्र भारत के पहले शिक्षा मंत्री (Education Minister) मौलाना अबुल कलाम आजाद की याद में मनाया जाता हैं। शिक्षा के क्षेत्र में उनके सराहनीय योगदान को देखते हुए मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD) द्वारा 11 सितंबर, 2008 को घोषणा की गई कि भारत के इस महान पुत्र के जन्मदिन को शिक्षा दिवस के रूप में मनाया जाएगा।

बता दें कि अबुल कलाम ने 1947 से 1958 तक स्वतंत्र भारत के पहले शिक्षा मंत्री के रूप में कार्य किया। उनका मानना था कि मातृभाषा में प्राथमिक शिक्षा दी जानी चाहिए। उन्होंने न केवल महिलाओं की शिक्षा पर जोर दिया बल्कि उन्होंने 14 साल की आयु तक सभी बच्चों के लिए निशुल्क सार्वभौमिक प्राथमिक शिक्षा के साथ-साथ व्यावसायिक प्रशिक्षण और तकनीकी शिक्षा की वकालत की।

बता दें कि 1950 में संगीत नाटक अकादमी, साहित्य अकादमी, ललित कला अकादमी का गठन हुआ था। ये सब आजाद की अगुवाई में ही हुआ था। इसके साथ ही 1949 में, सेंट्रल असेंबली में, उन्होंने आधुनिक विज्ञान के महत्व पर ज्यादा जोर दिया था। मौलाना ने शिक्षा के स्तर को बढ़ाने के लिए अत्यधिक स्कूलों, कालेजों एवं विश्वविद्यालयों की स्थापना करवाई थी।

Advertisement