career4education.com

Advertisement

  • गूगल स्मार्ट लॉक की मदद से पेपाल इंडिया ने लॉन्च किया वन टच, मिलेगी वित्तीय लेनदेन में सुविधा

गूगल स्मार्ट लॉक की मदद से पेपाल इंडिया ने लॉन्च किया वन टच, मिलेगी वित्तीय लेनदेन में सुविधा

By: C4E Team Sun, 05 May 2019 4:50 PM

गूगल स्मार्ट लॉक की मदद से पेपाल इंडिया ने लॉन्च किया वन टच, मिलेगी वित्तीय लेनदेन में सुविधा

हर वित्तीय संस्था अपने ग्राहकों को सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए समय के साथ अपने मूलभूत ढाँचे में बदलाव करती है और उसे विकास की ओर ले जाने का प्रयास करती हैं। इस तकनिकी और ऑनलाइन लेनदेन के ज़माने में पेपाल इंडिया ने लेनदेन में सुविधा बढाने के लिए गूगल स्मार्ट लॉक की मदद से वन टच लॉन्च किया हैं। इससे जुड़ी जानकारी आपके बैंकिंग परीक्षा के लिए उपयोगी साबित हो सकती हैं। तो आइये जानते हैं इससे जुड़ी जानकारी के बारे में।

- पेपाल इंडिया ने गूगल स्मार्ट लॉक का उपयोग किया और भारत में अपना वनटच अनुभव लॉन्च किया। वनटच फीचर के लॉन्च से भारतीय उपभोक्ताओं को पेपाल के साथ अपने एंड्रॉइड डिवाइस को पंजीकृत करने और उस डिवाइस पर आगे की पेपाल खरीदारी के लिए पेपाल में लॉग इन रहने की अनुमति मिलती है, इस प्रकार बार-बार लॉग-इन के मुद्दे को दूर करने और एक सहज भुगतान अनुभव को सक्षम करने की अनुमति मिलती है।

- गूगल स्मार्ट लॉक के साथ एकीकरण एक परेशानी मुक्त भुगतान प्रक्रिया के साथ-साथ धोखाधड़ी को रोकने के लिए सुरक्षा बनाए रखेगा।


- भारत पहला बाजार बन गया है जहाँ गूगल स्मार्ट लॉक की सुविधा को एकीकृत किया गया है।

- पेपाल की क्रेता संरक्षण सुविधा पात्र लेनदेन प्रक्रिया के लिए इस सुविधा को सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत प्रदान करेगी, अर्थात, यदि आइटम जो ऑनलाइन ख़रीदे गए है और वे बेचे गए उत्पाद के विवरण के साथ मेल नहीं खाते हैं, तो क्रेता संरक्षण सुविधा उन्हें पात्र लेन-देन के लिए धनवापसी का दावा करने में सक्षम बनाती है।

- चूँकि भारत सरकार डिजिटल भुगतानों को बहुत महत्व दे रही है, इसलिए पेपाल को विभिन्न वित्तीय पहलों, अर्थात् डिजिटल वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम और ईटूरिस्ट वीजा (ईटीवी) पर सरकार और राज्य के स्वामित्व वाले बैंकों के साथ भागीदारी करने का अवसर मिला है।

यह भी पढ़े :

# जलवायु आपातकाल पारित करने वाली पहली राष्ट्रीय सरकार बनी ब्रिटेन की संसद

# संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा जैश-ए-मोहम्मद के नेता मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित किया गया

# BSNL ने पुलवामा में लॉन्च किया 'भारत फाइबर', शुरू हुई हाई-स्पीड ब्रॉडबैंड इंटरनेट सेवा

# अंतर्राष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ द्वारा जारी की गई विश्व रैंकिंग, 10 मीटर एयर राइफल में शीर्ष पर रही अपूर्वी चंदेला

# मई के पहले गुरुवार को मनाया जाता है 'विश्व पासवर्ड दिवस', 2013 में हुई थी घोषणा

Advertisement