career4education.com

Advertisement

  • मालदीव के सर्वोच्च सम्मान 'निशान इजुद्दीन' से नवाजे जाएंगे प्रधानमंत्री मोदी

मालदीव के सर्वोच्च सम्मान 'निशान इजुद्दीन' से नवाजे जाएंगे प्रधानमंत्री मोदी

By: C4E Team Sun, 09 June 2019 3:56 PM

मालदीव के सर्वोच्च सम्मान 'निशान इजुद्दीन' से नवाजे जाएंगे प्रधानमंत्री मोदी

30 मई, 2019 को दोबारा प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद प्रधानमंत्री मोदी सबसे पहले विदेशी दौरे पर मालदीव गए हैं। यह प्रधानमंत्री मोदी के दूसरे कार्यकाल का पहला विदेशी दौरा है। इसी दौरे के साथ ही मालदीव द्वारा प्रधानमंत्री मोदी को उनके सर्वोच्च सम्मान 'निशान इजुद्दीन' से सम्मानित किया जाएगा। आज हम आपको इससे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं।

मालदीव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपने सबसे बड़े सम्मान से सम्मानित करने का फैसला किया है। मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा की राष्ट्रपति ने पीएम नरेंद्र मोदी को सम्मानित करने के अपने फैसले की घोषणा की है। पीएम मोदी को विदेशी गणमान्य व्यक्तियों को सौंपे जाने वाला मालदीव का सबसे बड़ा सम्मान 'निशान इजुद्दीन' दिया जाएगा। पिछले महीने मालदीव की संसद ने सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित कर प्रधानमंत्री मोदी को सदन को संबोधित करने का न्योता दिया था। इस दौरे की खास बात यह है कि पिछले आठ वर्षों में पहली बार कोई भारतीय प्रधानमंत्री द्विपक्षीय वार्ता के लिए मालदीव जा रहे हैं।

9 june 2019 current affairs,current affairs,current affairs in hindi,prime minister modi,maldives highest honor ,9 जून 2019 करंट अफेयर्स, करंट अफेयर्स, करंट अफेयर्स हिंदी में, प्रधानमंत्री मोदी, मालदीव के सर्वोच्च सम्मान से सम्मानित

'निशान इजुद्दीन' पुरस्कार के बारे में

- यह विदेशी प्रतिनिधियों को दिया जाने वाला मालदीव का सबसे बड़ा सम्मान है।

- प्रधानमंत्री मोदी को यह सम्मान इसलिए दिया जा रहा है क्योंकि उनके नेतृत्व में भारत और मालदीव के बीच दोस्ती को मजबूती मिली और दोनों देशों के बीच दशकों पुराने रिश्तों पर उत्तरोत्तर कार्य हो रहे हैं।

- प्रधानमंत्री मोदी को इससे पहले सऊदी अरब और रूस ने अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान से नवाजा है।

यह भी पढ़े :

# 8 जून को मनाया गया विश्व महासागर दिवस, उद्देश्य समुद्र को प्रदूषण से बचाना

Advertisement