career4education.com

Advertisement

  • RBI ने रिवर्स रेपो रेट में की 0.25 फीसदी कटौती, शक्तिकांत दास ने की घोषणा

RBI ने रिवर्स रेपो रेट में की 0.25 फीसदी कटौती, शक्तिकांत दास ने की घोषणा

By: C4E Team Fri, 17 Apr 2020 12:48 PM

RBI ने रिवर्स रेपो रेट में की 0.25 फीसदी कटौती, शक्तिकांत दास ने की घोषणा

कोरोना की मार पूरी दुनिया झेल रही हैं जिसका अर्थव्यवस्था पर गहरा प्रभाव पड़ रहा हैं। RBI गवर्नर शक्तिकांत दास द्वारा जानकारी दी गई कि कोरोना के चलते दुनिया को 9 ट्रिलियन डॉलर का नुकसान होने की आशंका है जो कि कई विकसित देशों की अर्थव्यवस्था के बराबर है। हांलाकि उन्होनें कहा कि वैश्विक मंदी के अनुमान के बीच भारत की विकास दर अब भी पॉजिटिव रहने का अनुमान है। शक्तिकांत दास ने रिवर्स रेपो रेट में 0.25 फीसदी की कटौती का घोषणा किया, इसी के साथ बाजार में नकदी संकट ना आए इसके लिए भी 50 हजार करोड़ रुपये की अतिरिक्त मदद की बात कही। आरबीआई की ओर से रिवर्स रेपो रेट में कमी करने से सीधी मदद आम लोगों को पहुंच सकती है, इस घोषणा से बैंकों के पास ज्यादा पैसा उपलब्ध होगा। ऐसे में बैंक आम आदमी को कर्ज दे सकेंगे। ऐसे में इस घोषणा के बाद बैंकों पर कर्ज पर ब्याज दर कम करने का दबाव होगा।

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास की मुख्य बातें

- आरबीआई ने नाबार्ड को 25 हजार करोड़ रुपये, SIDBI को 25 हजार करोड़ रुपये और नेशनल हाउसिंग बैंक (एनएचबी) को 10 हजार करोड़ देने का घोषणा किया है।
- आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के अनुसार, देश की आर्थिक वृद्धि दर 1.9 फीसदी रहने का अनुमान है।
- आरबीआई कोरोना वायरस को लेकर बहुत ही सतर्क है। रिजर्व बैंक इसकी करीब से निगरानी कर रहा है। 2020 वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए सबसे बड़ी मंदी का साल है।
- आरबीआई गवर्नर ने कहा कि देश में बैंकिंग कारोबार सामान्य बनाए रखने की कोशिश जारी है। वित्तीय संस्थानों ने विशेष तैयारी की है। देश में 91 फीसदी एटीएम काम कर रहे हैं।
- रिवर्स रेपो रेट 0.25 फीसदी से घटाकर 3.75 फीसदी कर दी गई। टीएलटीआरओ के जरिए आरबीआई सिस्टम में 50,000 करोड़ रुपये डालेगा।

यह भी पढ़े :

# अर्जुन पुरस्कार के लिए BCCI द्वारा ईशांत शर्मा, शिखर धवन और दीप्ति शर्मा हुए नामांकित

# राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार 2020 के लिए BCCI ने रोहित शर्मा को किया नामांकित

# आखिर क्या हैं ‘ओपन स्काइज’ संधि जिससे अलग हुआ अमेरिका

# अर्जुन अवॉर्ड के लिए भेजा गया स्टार भारोत्तोलक मीराबाई चानू का नाम, जीत चुकी है खेल रत्न

# लॉकडाउन के दौरान किसानों को बांटी गई 19,100 करोड़ रुपये की सहायता राशि

Advertisement