career4education.com

Advertisement

  • RBI के दिवाली बोनांजा से बचेंगे आपके 11 हजार रूपये, कम होगा EMI का बोझ!

RBI के दिवाली बोनांजा से बचेंगे आपके 11 हजार रूपये, कम होगा EMI का बोझ!

By: C4E Team Sun, 06 Oct 2019 5:27 PM

RBI के दिवाली बोनांजा से बचेंगे आपके 11 हजार रूपये, कम होगा EMI का बोझ!

आज के समय में देश की अधिकतर जनता बैंक से EMI पर ही कोई भी चीज खरीदना पसंद करते हैं क्योंकि इससे उनकी जेब पर एकसाथ ज्यादा बोझ नहीं पड़ता हैं। ऐसे में अगर बैंक की तरफ से आपकी इस EMI में और कमी कर दी जाए तो खुशियां बढ़ जाती हैं। दिवाली के इस खास मौके पर RBI के एक फैसले ने EMI का बोझ कम करते हुए रेपो रेट में 25 बेसिस प्‍वाइंट की कटौती की हैं जिससे अब रेपो रेट (Rapo Rate) 5.15 फीसदी पर आ गया है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की तरफ से यह ऐलान गवर्नर (Governer) शक्तिकांता दास द्वारा प्रेस कॉन्‍फ्रेंस कर किया गया।

CRR को 4% पर स्थिर रखा गया है। केंद्रीय बैंक की इस कटौती से आपकी कार और होम लोन की EMI में 1452 रुपए से लेकर 9444 रुपए की बचत होगी। यानि हर साल आपके करीब 11 हजार रुपए सेव होंगे। RBI ने साथ ही यह भी संकेत दिए हैं कि जब तक इकोनॉमी को ग्रोथ नहीं मिलती है तब तक ब्‍याज दरों में कोई बढ़ोतरी नहीं की जाएगी। FY20 के लिए GDP ग्रोथ अनुमान घटाकर 6.1 फीसदी किया गया है। वहीं रिवर्स रेपो रेट 0.25 फीसदी घटकर 4.90 फीसदी रखा गया है।

RBI ने इस साल 4 बार रेट कट किया है। इस साल में अब तक Repo rate में 1.10 फीसदी कटौती हुई है। वर्तमान में Repo rate 5.40% है। इस कटौती से रेपो रेट पर 5.15 फीसदी पर आ गया है। मार्केट एक्‍सपर्ट का कहना है कि RBI मार्केट में डिमांड बढ़ाने के लिए इस कारोबारी साल में Repo rate को घटाकर 5 फीसदी पर ले आएगा। संभव है कि RBI दिसंबर में होने वाली MPC की बैठक में एक और कटौती करे।

यह भी पढ़े :

# रोहित शर्मा बने यह कारनामा करने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज़, एकसाथ तोड़े दो रिकॉर्ड

# मोदी सरकार का सरकारी कर्मचारियों को दिवाली तोहफा, सस्ते में खरीद सकेंगे अपना नया आशियाना

Advertisement