career4education.com

Advertisement

career4education.com
  • TCS फिर से बनी भारत की सबसे मूल्यवान कंपनी, रिलायंस इंडस्ट्रीज को छोड़ा पीछे

TCS फिर से बनी भारत की सबसे मूल्यवान कंपनी, रिलायंस इंडस्ट्रीज को छोड़ा पीछे

By: C4E Team Tue, 14 May 2019 8:40 PM

TCS फिर से बनी भारत की सबसे मूल्यवान कंपनी, रिलायंस इंडस्ट्रीज को छोड़ा पीछे

देश में समय-समय पर कई सर्वेक्षण किए जाते है और उसके मुताबिक निर्धारित किया जाता है कि देश की सबसे बड़ी इंडस्ट्रीज कौनसी हैं। अक्सर इन सर्वेक्षणों से जुड़े सवाल प्रतियोगी परीक्षाओं का हिस्सा बनते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए इससे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आए है जिसके अनुसार TCS, रिलायंस इंडस्ट्रीज को पछाड़कर भारत की सबसे मूल्यवान कंपनी बन चुकी हैं। तो आइये जानते है इसके बारे में।

- भारतीय आईटी फर्म, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) ने मार्केट कैपिटलाइज़ेशन (बाजार पूंजीकरण) के मामले में मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) को पीछे छोड़ दिया और मार्केट कैपिटलाइज़ेशन में भारत की सबसे मूल्यवान फर्म बन गई। बीएसई के आंकड़ों के अनुसार, टीसीएस का बाजार पूंजीकरण 8.13 ट्रिलियन रूपये जबकि आरआईएल का 7.95 ट्रिलियन रूपये था।

- मॉर्गन स्टेनली के विश्लेषकों ने 1,349 रुपये के लक्ष्य मूल्य के साथ आरआईएल के स्टॉक को घटा दिया। इससे आरआईएल के शेयरों में गिरावट आई।

10 may 2019 current affairs,current affairs,current affairs in hindi,tcs,relience industries,most valuable company in india ,10 मई 2019 करंट अफेयर्स, करंट अफेयर्स, करंट अफेयर्स हिंदी में, टीसीएस, रिलायंस इंडस्ट्रीज, भारत की सबसे मूल्यवान कंपनी

- आरआईएल के शेयरों में लगातार चौथे दिन गिरावट दर्ज की गई और जो शेयर बाजार में 11% रही। पिछले एक हफ्ते में, आरआईएल को मार्केट कैप में 97,000 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ और टीसीएस के शेयरों में 14% की बढ़ोतरी हुई।- वर्तमान में, टीसीएस देश की सबसे मूल्यवान कंपनी है, जिसके बाद आरआईएल, एचडीएफसी बैंक (6,24,362.11 करोड़ रुपये), हिंदुस्तान यूनिलीवर (3,67,880.69 करोड़ रुपये) और आईटीसी (3,67,513.78 करोड़ रुपये) का स्थान है।

टीसीएस के बारे में

- मुख्यालय: मुंबई
- स्थापित: 1 अप्रैल, 1968
- सीईओ और एमडी: राजेश गोपीनाथन

आरआईएल के बारे में

- मुख्यालय: मुंबई
- स्थापित: 8 मई, 1973
- सीईओ: मुकेश अंबानी

Advertisement