career4education.com

Advertisement

  • मोदी सरकार का सरकारी कर्मचारियों को दिवाली तोहफा, सस्ते में खरीद सकेंगे अपना नया आशियाना

मोदी सरकार का सरकारी कर्मचारियों को दिवाली तोहफा, सस्ते में खरीद सकेंगे अपना नया आशियाना

By: C4E Team Sun, 06 Oct 2019 5:02 PM

मोदी सरकार का सरकारी कर्मचारियों को दिवाली तोहफा, सस्ते में खरीद सकेंगे अपना नया आशियाना

मोदी सरकार (Modi Government) द्वारा सरकारी कर्मचारियों को तोहफों की सौगात जारी हैं। अब इसी कड़ी में मोदी सरकाए ने सरकारी कर्मचारियों को दिवाली तोहफा देते हुए घर खरीदने के लिए मिलने वाले एडवांस लोन (Advance Loan) पर ब्याज दर 8.5 प्रतिशत से घटाकर 7.9 प्रतिशत कर दी है। यह घोषणा हाउसिंग एंड अर्बन मिनिस्‍ट्री मंत्रालय द्वारा की गई और कहा गया कि नई ब्याज दर (Interest Rate) 1 अक्टूबर से प्रभावी है। इस फैसले का लक्ष्य आवासीय क्षेत्र में मांग बढ़ाना हैं।

मंत्रालय ने कहा कि सरकारी कर्मचारियों (Government Employee) के लिए एक साल के लिये हाउस बिल्डिंग एडवांस पर ब्याज दर को मौजूदा 8.5 प्रतिशत से घटाकर 7.9 प्रतिशत कर दी गई है। कर्ज की राशि चाहे कितनी भी हो उस पर 7.9 प्रतिशत की दर से ब्याज लिया जाएगा। सरकार के रेगुलर कर्मचारियों और 5 साल तक लगातार सेवा में रह चुके अस्थायी कर्मचारियों को मकान (Home) के लिए कर्ज के रूप में एडवांस देने की व्यवस्था है। बयान के मुताबिक मंत्रालय-विभागों के पास अपने कर्मचारियों को HBA नियमों के तहत एसबीए देने का अधिकार होता है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitaraman) ने पिछले महीने कहा था कि हाउस बिल्डिंग एडवांस पर ब्याज दर को कम किया जाएगा और इसे 10 साल की सरकारी प्रतिभूतियों के प्रतिफल से जोड़ जाएगा। वित्त मंत्री ने कहा था कि घरों की मांग में सरकारी कर्मचारियों का बड़ा योगदान होता है। इस फैसले से अधिक से अधिक सरकारी कर्मचारी नया घर खरीदने को प्रोत्साहित होंगे।

यह भी पढ़े :

# रोहित शर्मा बने यह कारनामा करने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज़, एकसाथ तोड़े दो रिकॉर्ड

# RBI के दिवाली बोनांजा से बचेंगे आपके 11 हजार रूपये, कम होगा EMI का बोझ!

Advertisement