career4education.com

Advertisement

  • DU Admission 2019: पेड़ लगाने पर ही मिलेगा दिल्ली यूनिवर्सिटी के इन कॉलेजों में दाखिला

DU Admission 2019: पेड़ लगाने पर ही मिलेगा दिल्ली यूनिवर्सिटी के इन कॉलेजों में दाखिला

By: C4E Team Sun, 07 July 2019 4:36 PM

DU Admission 2019: पेड़ लगाने पर ही मिलेगा दिल्ली यूनिवर्सिटी के इन कॉलेजों में दाखिला

DU अर्थात दिल्ली यूनिवर्सिटी के कई कॉलेज में विभिन्न कोर्सेज के लिए प्रवेश किए जा रहे हैं और इसके लिए डीयू द्वारा कटऑफ भी जारी कर दी गई हैं। कॉलेज में प्रवेश के साथ ही कई शर्ते भी रखी जाती है जिनकी पूर्ती होना बहुत जरूरी हैं। इन्हीं शर्तों में सिख गुरुद्वारा प्रबंधन कमिटी से जुड़े कॉलेजों ने पर्यावरण पर ध्यान देते हुए उन्हीं स्टूडेंट्स को दिखिला देने की शर्त रखी है जो साल भर में 10 पौधे लगाने का वचन देंगे। इसके लिए स्टूडेंट्स को शपथपत्र भी देना होगा अन्यथा बिना ऐफिडेविट के कॉलेजों में दाखिला नहीं मिलेगा।

दिल्ली यूनिवर्सिटी में दाखिले की रेस शुरू हो चुकी है। पहली कटऑफ के तहत होने वाले ऐडमिशन के बाद अब दूसरी कटऑफ लिस्ट भी आ गई है। दूसरी कटऑफ लिस्ट के तहत 6 जुलाई तक दाखिले होंगे। दाखिले की कई शर्तों के अलावा कुछ कॉलेजों में पर्यावरण पर खास ध्यान दिया जा रहा है। इन कॉलेजों में दाखिले के समय एक शपथपत्र देना होगा और साल भर में 10 पौधे लगाने का वचन देना होगा। अगर वे इस तरह का ऐफिडेविट जमा नहीं करेंगे तो उनको इन कॉलेजों में दाखिला नहीं मिलेगा।

admission news,admission news in hindi,delhi university,conditions of du admission ,एडमिशन न्यूज़, एडमिशन न्यूज़ हिंदी में, दिल्ली यूनिवर्सिटी में प्रवेश, कॉलेज में प्रवेश की शर्ते

कॉलेजों के नाम यह नियम डीयू के 4 कॉलेजों और आईपीयू के 5 कॉलेजों में लागू होगा। ये सभी कॉलेज दिल्ली की सिख गुरुद्वारा प्रबंधन कमिटी (डीएसजीएमसी) द्वारा चलाए जा रहे हैं। डीयू के चार कॉलेजों में गुरु तेग बहादुर खालसा कॉलेज (नॉर्थ कैंपस), श्री गुरु नानक देव खालसा कॉलेज (करोल बाग), श्री गोविंद सिंह खालसा कॉलेज (पीतमपुरा) और माता सुंदरी कॉलेज (आईटीओ) शामिल हैं।

वजह दरअसल दिल्ली में बढ़ रहे प्रदूषण और जलवायु परिवर्तन को ध्यान में रखकर डीएसजीएमसी ने यह कदम उठाया है। छात्रों को हर साल पेड़ों के विकास की रिपोर्ट भी सौंपनी होगी। डीएसजीएमसी के अध्यक्ष मंजिंद्र सिंह सिरसा ने बताया, 'दिल्ली यूनिवर्सिटी के चार कॉलेजों और गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी के 5 में कॉलेजों/संस्थानों में दाखिले के लिए एक नियम अनिवार्य किया गया है। इस नियम के तहत छात्रों को हर साल 10 पौधे लगाने का वचन देना होगा। डीएसजीएमसी को उम्मीद है कि इस तरह से हर साल 55,000 नए पौधे लगेंगे।'

सिरसा ने बताया कि दिन-ब-दिन दिल्ली में वायु, जल और ध्वनि तीनों तरह के प्रदूषण बढ़ रहे हैं। इसको देखते हुए हमने पर्यावरण की रक्षा के लिए यह कदम उठाया है। सिरसा ने बताया कि छात्रों से अपने घरों में वर्षा जलसंचयन की व्यवस्था करने को कहा जाएगा। छात्रों को अपने-अपने प्रिंसिपल को रिपोर्ट और फोटोग्राफ भी जमा करना होगा। उन्होंने कहा कि सभी प्रिंसिपल को यह सुनिश्चित करना होगा कि हर छात्र इस पौधारोपण अभियान में हिस्सा लें।

यह भी पढ़े :

# IIT में ऐसा हुआ पहली बार, सभी सीटों पर हुआ एडमिशन

# DU First Cut Off 2019: जारी हुई पहली कट ऑफ लिस्ट, 99 प्रतिशत के साथ सबसे ऊपर रहा हिंदू कॉलेज का पॉलिटकल साइंस कोर्स

# DU Admission 2019: आज जारी होगी पहली लिस्ट, जनरल से कम रहेगी ईडब्ल्यूएसछात्रों के लिए कट-ऑफ

# IIT में नहीं मिल पा रहा दाखिला, इसके समकक्ष इन बड़े संस्थानों में ले सकते है प्रवेश

# Delhi Nursery Admission 2019: कल से भरे जाएंगे ईडब्लयूएस की 2800 सीटों पर आवेदन, अप्लाई करने की अंतिम तिथि 3 जुलाई

Advertisement