career4education.com

Advertisement

  • LAC पर भारतीय सैनिकों के लिए लगाए जाएंगे हजारों टेंट, अत्यधिक ठंडे मौसम से होगा बचाव

LAC पर भारतीय सैनिकों के लिए लगाए जाएंगे हजारों टेंट, अत्यधिक ठंडे मौसम से होगा बचाव

By: C4E Team Tue, 07 July 2020 6:53 PM

LAC पर भारतीय सैनिकों के लिए लगाए जाएंगे हजारों टेंट, अत्यधिक ठंडे मौसम से होगा बचाव

भारत और चीन के बीच लंबे समय से सीमा विवाद चल रहा हैं और इसके चलते भारतीय सेना वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर 30,000 से अधिक अतिरिक्त सैनिकों को तैनात किया गया है। सेना के वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक़ यह गतिरोध सितंबर-अक्टूबर तक जारी रह सकता है। ऐसे में अत्यधिक ठंडे मौसम में निवास के लिए सैनिकों को टेंट की आवश्यकता होगी। यही कारण है कि भारतीय सेना पूर्वी लद्दाख सेक्टर में अत्यधिक ठंड के मौसम में जीवित रहने के लिए हजारों टेंट लगाने का आदेश देने जा रही है।

पूर्वी लद्दाख में भारतीय मोर्चे पर भारी हथियारों के साथ चीन के 20,000 से अधिक सैनिकों के तैनात होने के बाद लद्दाख में चीनी सीमा पर मौजूदा संकट की शुरुआत हुई। सेना के शीर्ष सूत्रों ने यह जानकारी दी है कि, यदि चीनी सैनिक उन स्थानों से हट जाते हैं, तो भी भारत भविष्य के लिए कोई ऐसी गुंजाइश नहीं छोड़ सकता है। सुरक्षा का हमेशा ध्यान रखना पड़ता है और यही कारण है कि भारतीय सेना पूर्वी लद्दाख सेक्टर में अत्यधिक ठंड के मौसम में जीवित रहने के लिए हजारों टेंट लगाने का आदेश देने जा रही है।

उन्होंने आगे यह कहा कि, सीमा पर पर्याप्त गोला-बारूद और हथियार उपलब्ध करवाने के अलावा सैनिकों के लिए निवास स्थान उपलब्ध कराने पर भी प्रमुख ध्यान केंद्रित किया जाएगा। सूत्रों ने यह भी बताया कि चीनी सैनिकों ने पहले ही अपने विशेष विंटर टेंटों सहित डेरा डालना शुरू कर दिया है और भारतीय पक्ष की तरफ़ से, जिसमें सियाचिन ग्लेशियर में जरुरी निर्माण और इसी तरह के टेंट भी शामिल हैं, इनमें से कुछ का इस्तेमाल पूर्वी लद्दाख सेक्टर में किया जाता है, लेकिन अब यहां इन टेंटों की बड़ी संख्या में आवश्यकता है। सेना ऐसे टेंटों के लिए यूरोपीय और भारतीय बाजारों से जानकारी हासिल कर रही है ताकि अत्यधिक ठंडा मौसम शुरू होने से पहले ही इन टेंटों की खरीददारी की जा सके।

यह भी पढ़े :

# राम मंदिर भूमि पूजन : प्रधानमंत्री मोदी द्वारा रखी गई आधारशिला

# पाकिस्तान ने अपने आधिकारिक नक्शे में जम्मू कश्मीर-लद्दाख-जूनागढ़ को किया शामिल

# प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत खुलने वाले खातों की संख्या हुई 40 करोड़ के पार

# आंध्र प्रदेश बना तीन राजधानी वाला पहला राज्य, राज्यपाल ने दी मंजूरी

# ICC ODI Ranking : शीर्ष पर बरकरार कोहली और दूसरे पर रोहित, गेंदबाजों में ट्रेंट बोल्ट के बाद दूसरे पर बुमराह

Advertisement