career4education.com

Advertisement

  • 8 जून को मनाया गया विश्व महासागर दिवस, उद्देश्य समुद्र को प्रदूषण से बचाना

8 जून को मनाया गया विश्व महासागर दिवस, उद्देश्य समुद्र को प्रदूषण से बचाना

By: C4E Team Sun, 09 June 2019 3:35 PM

8 जून को मनाया गया विश्व महासागर दिवस, उद्देश्य समुद्र को प्रदूषण से बचाना

आपने अक्सर देखा होगा कि एसएससी प्रतियोगी परीक्षाओं में कुछ ऐसे सवाल शामिल किए जाते है जो अन्तराष्ट्रीय स्तर पर मनाए जाने वाले दिनों से जुड़े होते हैं। आज इसी कड़ी में हम आपको 8 जून से जुड़ी जानकारी देने जा रहे हैं जिसके अनुसार पूरे विश्व में विश्व महासागर दिवस बनाया गया और इसके पीछे इसका उद्देश्य समुद्र को प्रदूषण से बचाना हैं। क्योंकि वर्तमान समय में समुद्र में प्लास्टिक की वजह से प्रदूषण बढ़ रहा हैं।

महासागरों में गिरने वाले प्लास्टिक प्रदूषण के वजह से महासागर धीरे-धीरे अपशिष्ट होते जा रहे हैं। इससे समुद्री जीवों के स्वास्थ्य पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। वे गलती से प्लास्टिक को अपना भोजन समझ लेते हैं जिससे उन्हें अपनी जान से हाथ धोना पड़ता है। विश्व महासागर दिवस 2019 का थीम-'एक साथ मिलकर हम अपने समुद्रों को बचा सकते हैं' (Together we can protect and restore our Ocean) है। इसका मुख्य मकसद लोगों को समुद्र में बढ़ रहे प्रदूषण और उससे होने वाले खतरों के बारे में जागरूक करना है।

9 june 2019 current affairs,current affairs,current affairs in hindi,world ocean day ,9 जून 2019 करंट अफेयर्स, करंट अफेयर्स, करंट अफेयर्स हिंदी में, विश्व महासागर दिवस

विश्व महासागर दिवस मनाने का प्रमुख कारण विश्व में महासागरों के महत्त्व और उनकी वजह से आने वाली चुनौतियों के बारे में विश्व में जागरूकता पैदा करना है। इसका उद्देश्य लोगों को उनके जीवन में महासागरों के महत्व के बारे में बताना है। इसके अलावा महासागर से जुड़े पहलुओं, जैसे-खाद्य सुरक्षा, जैव-विविधता, पारिस्थितिक संतुलन, सामुद्रिक संसाधनों के अंधाधुंध उपयोग, जलवायु परिवर्तन आदि पर प्रकाश डालना है। हरेक साल "विश्व महासागर दिवस" पर पूरे विश्व में महासागर से जुड़े विषयों में विभिन्न प्रकार के आयोजन किए जाते हैं, जो महासागर के सकारात्मक और नकारात्मक पहलुओं के प्रति जागरूकता पैदा करने में मुख्य भूमिका निभाते हैं।

यह भी पढ़े :

# मालदीव के सर्वोच्च सम्मान 'निशान इजुद्दीन' से नवाजे जाएंगे प्रधानमंत्री मोदी

Advertisement