career4education.com

Advertisement

  • न्यूज़ीलैंड द्वारा पेश किया गया दुनिया का पहला 'वेलबीइंग बजट', दी गई लोगों के कल्याण को प्राथमिकता

न्यूज़ीलैंड द्वारा पेश किया गया दुनिया का पहला 'वेलबीइंग बजट', दी गई लोगों के कल्याण को प्राथमिकता

By: C4E Team Mon, 03 June 2019 3:14 PM

न्यूज़ीलैंड द्वारा पेश किया गया दुनिया का पहला 'वेलबीइंग बजट', दी गई लोगों के कल्याण को प्राथमिकता

हर सरकार के द्वारा अपने देश की सत्ता को सँभालने और उसे सुचारू रूप से आगे बढाने के लिए बजट तैयार किया जाता हैं। यह बजट देश की अर्थव्यवस्था में सुधार लाने के साथ ही देश की जनता के लिए भी फलदायी होना जरूरी हैं। वर्तमान समय में न्यूजीलैंड सरकार द्वारा मिसाल पेश करते हुए विश्व में पहली बार 'वेलबीइंग बजट' लाया गया। इसकी मदद से मानसिक स्वास्थ्य और घरेलू हिंसा और बाल गरीबी जैसी प्रताडनाओं से बचाव किया जाएगा। इस बजट की मदद से लोगों के कल्याण को प्राथमिकता दी गई हैं।

न्यूजीलैंड सरकार के वित्तमंत्री ग्रांट रॉबर्टसन ने इस 'वेलबीइंग बजट' में एक बड़ा हिस्सा बाल गरीबी, मानसिक स्वास्थ्य और घरेलू हिंसा रोकने के लिए सुरक्षित रखा है। न्यूजीलैंड के वित्त मंत्री ने बजट पेश करते हुए संसद में कहा कि न्यूजीलैंड में रह रहे बहुतायत लोगों को बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था का लाभ नहीं मिल पाया है जिसके चलते इस प्रकार का बजट लाया गया है। बता दे की न्यूजीलैंड विश्व का पहला ऐसा देश बना गया है जिसने बजट में आर्थिक विकास दर को प्राथमिकता न देते हुए लोगों के कल्याण को प्राथमिकता दी है, इसलिए इसे वेलबीइंग बजट कहा गया है।

3 june 2019 current affairs,current affairs,current affairs in hindi,new zealand,wellbeing budget,finance minister grant robertson ,3 जून 2019 करंट अफेयर्स, करंट अफेयर्स, करंट अफेयर्स हिंदी में, न्यूजीलैंड, वेलबीइंग बजट, वित्तमंत्री ग्रांट रॉबर्टसन

न्यूजीलैंड की अर्थव्यवस्था के इतिहास में पहली बार मानसिक स्वास्थ्य के संकट से निपटने के लिए 1.9 बिलियन न्यूजीलैंड डॉलर (एक न्यूजीलैंड डॉलर 45.57 रुपए के बराबर) की राशि आवंटित की गई है। वहीँ घरेलू हिंसा को रोकने के लिए 320 मिलियन डॉलर का निवेश किया जाएगा। बच्चों के कल्याण के लिए एक बिलियन डॉलर से अधिक बजट निर्धारित किया गया है। प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने बच्चों के कल्याण पर विशेष रूप से ध्यान दिया है।

न्यूजीलैंड के कुल बजट 25.6 बिलियन डॉलर में से 1.2 बिलियन डॉलर स्कूलों, 1 बिलियन डॉलर कीवीरेल, 168 मिलियन डॉलर गन लौटाने की योजना के लिए निर्धारित किए गए हैं। इसके अतिरिक्त वनक्षेत्र में बढ़ोतरी करने और पर्यावरण पर न्यूजीलैंड के बजट में विशेष ध्यान दिया गया है। न्यूज़ीलैंड के बजट में पर्यावरण संरक्षण पर 1.13 बिलियन डॉलर खर्च किए जाएंगे।

यह भी पढ़े :

# एम्स दिल्ली द्वारा खोला जाएगा क्लिनिक, मल्टीपल स्क्लेरोसिस रोग के निदान में मिलेगी मदद

Advertisement