career4education.com

Advertisement

  • लोन लेने से पहले जान लें ये जरूरी बातें, कहीं पड़ ना जाए आपको भारी

लोन लेने से पहले जान लें ये जरूरी बातें, कहीं पड़ ना जाए आपको भारी

By: C4E Team Tue, 17 Mar 2020 8:44 PM

लोन लेने से पहले जान लें ये जरूरी बातें, कहीं पड़ ना जाए आपको भारी

अक्सर देखा जाता हैं कि अपनी जरूरतों को पूरा करने और किसी विशेष काम के लिए व्यक्ति को बैंक से लोन लेने की जरूरत पड़ती हैं। बैंक या किसी वित्तीय संस्थान द्वारा कई चीजों के लिए लोन दिया जाता हैं जैसे कि (पर्सनल लोन, होम लोन, ऑटो लोन) आदि। व्यक्ति को लोन लेना एक सहूलियत लगता हैं लेकिन जरा संभलकर कहीं आपका लोन लेना आपको भारी ना पड़ जाए। यहां सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि लोन तो लें लेकिन इससे पहले खुद से सवाल करें कि क्या आपको वाकई लोन की जरूरत है। अगर है तो आप इसके लिए कितने तैयार हैं। आइए यहां लोन को लेकर कुछ खास बातों पर चर्चा करते हैं।

बिना जरूरत के लोन न लें
आप तभी लोन लें जब आपको इसकी बेहद जरूरत महसूस हो। अपनी जरूरत से बड़ा लोन न लें। अपनी जरूरत से ज्यादा बड़ा लोन लेना पड़ेगा भारी। जानकारों के मुताबिक, आपकी सभी ईएमआई 50% से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। अन्यथा घर का बजट बिगड़ सकता है।

क्रेडिट स्कोर पहले सुधारें
लोन लेने से पहले क्रेडिट स्कोर की अहम भूमिका होती है। कई लोग क्रेडिट स्कोर देखे बिना अप्लाई करते हैं। अगर आपका क्रेडिट स्कोर खराब है तो लोन मिलना मुश्किल हो जाएगा। समझदारी इसी में है कि लोन लेने से पहले क्रेडिट स्कोर सुधार लें। क्रेडिट स्कोर बेहतर होने पर ही आपको लोन मिलेगा।

loan,bank loan,loan tips,homework before apply loan ,लोन, बैंक लोन, लोन टिप्स, लोन से जुड़ी जानकारी

लोन की शर्तें पढ़ें और तुलना भी करें
कई लोग लोन तो लेते हैं लेकिन शर्तें नहीं पढ़ते। इसका फायदा यह होगा कि आपको लोन के लिए लगने वाले चार्ज समझ आएंगे। इसके अलावा अलग-अलग बैंक के लोन प्लान की तुलना करें। आप तुलना करने पर सस्ता लोन पाने में मदद मिलेगी।

EMI समय पर चुकाने को रहें तैयार
अगर आप लोन ले रहे हैं तो आप अभी से इस बात के लिए तैयारी रखें कि ईएमआई आप समय पर और नियमित रूप से चुकाएंगे। अगर आप इसमें लापरवाही करते हैं तो आपका क्रेडिट स्कोर खराब हो जाएगा और अगला लोन मिलना मुश्किल हो जाएंगे।

ऑफर के नाम पर लोन न लें
कई बार लुभावने ऑफर देखकर लोग लोन लेते हैं। जरूरत नहीं हो लेकिन अच्छा ऑफर मिल रहा तो ऐसे में लोन नहीं लेना चाहिए। कभी भी ऑफर के झांसे में न आएं, जब आपको बेहद जरूरत हो तभी लोन के लिए अप्लाई करें।

रीपेमेंट कपैसिटी बिना देखे न लें लोन
जब भी आप लोन लें तो वह उसी हिसाब से लें जो आपकी आय के मुताबिक सही हो। अगर आपने बड़ा लोन ले लिया और रीपेमेंट की उतनी कपैसिटी नहीं है तो आप परेशान होंगे। दूसरे खर्च का हिसाब करने बाद तय करें कि कितना लोन लेना है।

Advertisement