career4education.com

Advertisement

  • रिज़र्व बैंक ले लिया ऐतिहासिक फैसला, की कर्ज ब्याज में छूट देने की घोषणा

रिज़र्व बैंक ले लिया ऐतिहासिक फैसला, की कर्ज ब्याज में छूट देने की घोषणा

By: C4E Team Fri, 27 Mar 2020 5:30 PM

रिज़र्व बैंक ले लिया ऐतिहासिक फैसला, की कर्ज ब्याज में छूट देने की घोषणा

कोरोना वायरस के चलते पूरे देशभर में लॉकडाउन हो चुका हैं हैं और सभी काम-धंधे ठप हो चुके हैं जिस वजह से किसी भी व्यक्ति को अपने कर्जों की भरपाई में दिक्कत आनी हैं। इसके चलते सरकार द्वारा RBI को इसके बारे में खत भी लिख्या गया था। इसके चलते आरबीआई के गवर्नर शशिकांत दास द्वारा प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सभी तरह के कर्ज ब्याज में छूट देने की घोषणा की गई है। आरबीआई ने कर्ज देने वाले सभी वित्तीय संस्थानों को सावधिक कर्ज की किस्तों की वसूली पर तीन महीने तक रोक की छूट दे दी है। रबीआई ने कहा कि इससे कर्जदार की रेटिंग (क्रेडिट हिस्ट्री) पर कोई असर नहीं पड़ेगा। साथ ही बैंकों को ईएमआई पर भी छूट देने की सलाह की है, जिसके बाद बैंक ग्राहकों के लिए जल्द ही घोषणा कर सकते हैं।

- आरबीआई ने रेपो रेट में 0.75 प्रतिशत की कटौती कर दी है और रेपो रेट 5।15 प्रतिशत से घटाकर 4.40 प्रतिशत कर दिया है। इसके बाद बैंकों को आरबीआई से सस्ती दरों पर कर्ज मिल सकेगा।

- आरबीआई ने रिवर्स रेपो रेट भी 0।.90 प्रतिशत से घटाकर 4 प्रतिशत कर दिया है। रिवर्स रेपो रेट वो दर है जिस पर आरबीआई शॉर्ट टर्म के लिए बैंकों से कर्ज लेता है।

- बैंकों और एनबीएफसी को तीन महीने का मोराटोरियम दिया गया है। इसके तहत उन्हें कर्ज और ब्याज अदा करने में तीन महीने की छूट दी गई है और इसके जरिए बैंकों और एनबीएफसी को राहत दी गई है।

- आरबीआई ने कैश रिजर्व रेशियो (CRR) में 100 बेसिस प्वाइंट की कटौती करके तीन प्रतिशत कर दिया गया है। यह एक साल तक की अवधि के लिए किया गया है। इससे देश के बैंकिंग सिस्टम में करीब 1.37 लाख करोड़ रुपये आएंगे।

- आरबीआई गवर्नर ने एक बार फिर डिजिटल बैंकिंग और पेमेंट को बढ़ावा देने हेतु कहा कि इस कठिन समय में लोगों को सुरक्षित रहने के लिए जो भी उपाय करने हों, वो उन्हें करने चाहिए।

- आरबीआई ने कहा कि मार्जिनल स्टैंडिंग फैसिलिटी कैप (एमएसएफ) 2 प्रतिशत से बढ़ाकर 3 प्रतिशत की गई है, इसके साथ ही नेट फंडिंग रेश्यो नियम को 6 महीने के लिए टाला जा रहा है।

- आरबीआई ने लिक्विडिटी एडजस्टमेंट फैसिलिटी (LAF) को 0.90 प्रतिशत घटाकर 4 प्रतिशत कर दिया है जिससे सिस्टम में और ज्यादा लिक्विडिटी का रास्ता साफ हो सकेगा।

यह भी पढ़े :

# डॉटर्स डे पर रियल कश्मीर ने की कश्मीर की बेटियों के लिए महिला फुटबॉल टीम के गठन की घोषणा

# DRDO को मिली बड़ी सफलता, हाई-स्पीड ड्रोन 'ABHYAS' का हुआ सफल परीक्षण

# पहली बार भारतीय नौसेना के युद्धपोत में शामिल हुई 2 महिला अधिकारी

# US Open 2020 : फाइनल में ज्वेरेव को हराकर थीम बने चैंपियन, 71 साल बाद हुआ अनोखा कारनामा

# US OPEN 2020 : नाओमी ओसाका ने अपने नाम किया खिताब, अजारेंका को दी मात

Advertisement